Online Shopping Offer: फेस्टिव सीजन में ग्राहकों के साथ हो रही है धोखाधड़ी, ऐसे बचें नहीं तो लग जाएगा चूना!
Advertisement

Online Shopping Offer: फेस्टिव सीजन में ग्राहकों के साथ हो रही है धोखाधड़ी, ऐसे बचें नहीं तो लग जाएगा चूना!

Online Shopping Tips: फेस्टिव सीजन (Festive Deal Amazon Flipkart ) में आप भी कुछ ना कुछ तो मंगाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online shopping Fraud) का शिकार होने से बच सकते हैं.

Online Shopping Offer: फेस्टिव सीजन में ग्राहकों के साथ हो रही है धोखाधड़ी, ऐसे बचें नहीं तो लग जाएगा चूना!

Online Shopping Discount Offer: अभी हाल ही में घटना सामने आई है जिसमें एक कस्‍टमर का कहना है कि उसने फ्लिपकार्ट से लैपटॉप मंगाया था और कंपनी ने कपड़े धोने का साबुन भेज दिया. त्योहारी सीजन की शुरुआत होते ही ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्मस पर जबरदस्त सेल शुरू हो जाती है, जिसमें नए स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (Mobile Discount Offer Amazon Flipkart) के अलावा कई आइटम्स पर बेहतरीन डिस्काउंट ऑफर जाते हैं. ये डिस्काउंट इतने जबरदस्त होते हैं कि बहुत से लोग गैर जरूरत का सामान भी खरीद लेते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करके उन्होंने काफी पैसे बचाए हैं. लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता. भारी डिस्काउंट के चक्कर में कई लोग फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं, और भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. इसलिए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अपनाकर आप फ्रॉड (Online shopping Fraud Complaint) का शिकार होने से बच सकते हैं. 

ऑफिशियल वेबसाइट से करें शॉपिंग (Official Shopping Website)

अक्सर कुछ लोगों को वॉट्सऐप या ईमेल पर भारी डिस्काउंट के ऑफर वाले मैसेज आते हैं. उसके साथ एक लिंक भी अटैच होता है जिस पर क्लिक करते ही आकर्षक डिस्काउंट वाले प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहा जाता है. अगर आपके पास भी इसी तरह के लिंक्स आए हैं तो गलती से उस पर क्लिक न करें. ये किसी शातिर फ्रॉड की आपको फंसाने के लिए चाल हो सकती है. उस लिंक पर क्लिक करने से क्लॉन वेबसाइट ओपन होगी जो बिल्कुल असली वेबसाइट की तरह ही लगती है. ऐसे में आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हमेशा ई-कॉमर्स कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से ही शॉपिंग करें. ध्यान रहे कि अगर आप वेबसाइट से खरीददारी कर रहे हैं तो उसका यूआरएल https:// से ही शुरू होना चाहिए.

कैश ऑन डिलीवरी को दें प्रायोरिटी (Cash On Delivery)

जिस प्रोडक्ट की आप शॉपिंग कर रहे हैं अगर उसमें कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मौजूद है तो हमेशा उसी पर क्लिक करें. ऑनलाइन पेमेंट करने से जितना बचेंगे उतना ही आपके बैंक में पड़ा पैसा सेफ रहेगा. आप कभी किसी फ्रॉड का शिकार नहीं हो पाएंगे. इतना ही नहीं, प्रोडक्ट को खोलते वक्त उसका वीडियो जरूर रिकॉर्ड करें, अगर प्रोडक्ट में कोई गड़बड़ी होती है तो ये प्रूफ के तौर पर आपके काम आ सकता है. ऐसा करने से आप फ्रॉड जैसी घटनाओं से खुद को बचा भी सकते हैं. ऐसा करने से फर्जी प्रोडक्ट आपके पास डिलीवर नहीं हो सकेगा. साथ ही अगर कोई फर्जी प्रोडक्ट गलती से डिलीवर भी हो जाता है, तो उसका रिफंड भी लिया जा सकेगा.

बजट बनाने के बाद ही करें शॉपिंग

जब भी फेस्टिवल सीजन आए, हमेशा बजट बनाकर शॉपिंग करनी चाहिए. इससे आप गैर जरूरी चीजों पर खुद को पैसे लुटाने से बचा सकेंगे. साथ ही क्रेडिट कार्ड की बजाय आप डेबिट कार्ड या फिर कैश से पेमेंट करें. इससे आप बेवजह के फिजूल खर्च करन से खुद को बचा सकते हैं. इस स्थिति में शॉपिंग लिस्ट तैयार करें, फिर डील और डिस्काउंट को लेकर अच्छे से चेक कर लें। इसके बाद ही किसी भी प्रोडक्ट को खरीदें.

सेल में कब मिलेगा बंपर ऑफर?

कंपनियां अच्छे और क्वालिटी प्रोडक्ट्स पर शुरुआती दो दिन तक ज्‍यादा डिस्‍काउंट देती है. अगर आप अपने मनपसंद और क्वालिटी प्रोडक्ट्स खरीदना चाहते हैं तो आपको पहले ही खरीदारी कर लेना चाहिए. लेकिन अगर आप डिस्‍काउंट के लिहाज से शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो सेल के आखिरी दो दिन आपको 70 ज्‍यादा छूट मिल सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news