Income Tax: भारत में बेचने हैं विदेशी शेयर, बिक्री पर कैसे लगेगा टैक्स?
Advertisement
trendingNow11865207

Income Tax: भारत में बेचने हैं विदेशी शेयर, बिक्री पर कैसे लगेगा टैक्स?

Share Market Update: शेयर बाजार में लोगों को इंवेस्टमेंट करने का मौका मिलता है. वहीं कई लोग विदेशी शेयरों में भी निवेश करते हैं. हालांकि जब विदेशी शेयरों को बेचा जाता है तो उस पर लगने वाले टैक्स का ध्यान रखा जाना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Income Tax: भारत में बेचने हैं विदेशी शेयर, बिक्री पर कैसे लगेगा टैक्स?

Share Market: शेयर बाजार में लोग ट्रेडिंग कर भारत में मौजूद एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के शेयर में कारोबार कर सकते हैं. हालांकि कई लोगों का मन भारत से बाहर लिस्टेड विदेशी कंपनियों के शेयर में खरीद-बिक्री का भी रहता है. ऐसे में अगर कोई भारतीय निवासी अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड अपने शेयर बेचता है तो टैक्स क्या लगेगा? क्या निवासी को ऐसी बिक्री पर रूपांतरण (Conversion) और इंडेक्सेशन (Indexation) लाभ दोनों मिल सकते हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

शेयर मार्केट
यह माना जाता है कि शेयर बेचने वाला व्यक्ति भारत में निवासी और सामान्य निवासी के रूप में अर्हता प्राप्त करता है. शेयरों के ट्रांसफर से होने वाले किसी भी लाभ या हानि पर पूंजीगत लाभ (Capital Gain) या पूंजीगत हानि (Capital Loss) के रूप में टैक्स लगाया जाएगा. करयोग्यता इस बात पर निर्भर करेगी कि पूंजीगत लाभ या हानि को शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म के रूप में वर्गीकृत किया गया है या नहीं.

शेयर
विदेशी लिस्टेड शेयरों (भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड शेयर नहीं) को लॉन्ग टर्म पूंजीगत संपत्ति माना जाता है, यदि ऐसे शेयरों को बिक्री से पहले 24 महीने से अधिक समय तक रखा जाता है और ऐसी बिक्री से कोई लाभ या हानि होगी. इसे लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ या हानि (एलटीसीजी/एल) माना जाएगा.

fallback

केपिटल गेन
यदि ऐसे शेयर 24 महीने या उससे कम समय के लिए रखे जाते हैं, तो इसे शॉर्ट टर्म पूंजीगत लाभ या हानि (STCG/L) माना जाएगा. विदेशी शेयरों पर एलटीसीजी पर लागू Surcharge और Cess के अलावा 20% टैक्स लगता है. टैक्सेबल एलटीसीजी/एल की गणना करते समय लागत मुद्रास्फीति सूचकांक का लाभ अधिग्रहण की लागत (Cost of Acquisition) पर लागू किया जा सकता है. एसटीसीजी व्यक्ति के लिए लागू टैक्स दरों (साथ ही लागू सर्चार्ज और सेस) पर टैक्स योग्य है.

विदेशी मुद्रा
इसके अलावा विदेशी मुद्रा में अर्जित पूंजीगत लाभ (एसटीसीजी/एल और एलटीसीजी/एल दोनों) से इनकम को रुपये में बदलने के उद्देश्य से, महीने के आखिरी दिन भारतीय स्टेट बैंक के जरिए अपनाई गई टेलीग्राफिक ट्रांसफर खरीद दर तुरंत लागू की जाएगी. जिस महीने में शेयर ट्रांसफर किए जाते हैं, उससे पहले के महीने पर विचार किया जाएगा.

इंवेस्टमेंट
एलटीसीजी के मामले में आवासीय संपत्ति में निवेश के लिए आयकर अधिनियम की धारा 54एफ के तहत यदि कोई छूट उपलब्ध है, तो उसका मूल्यांकन किया जा सकता है. साथ ही उपरोक्त टिप्पणियां भारतीय घरेलू टैक्स कानूनों के तहत भारतीय कर निहितार्थों तक ही सीमित हैं. किसी भी विदेशी टैक्स निहितार्थ और लागू दोहरे टैक्स बचाव समझौते के तहत किसी भी लाभ या राहत का अलग से मूल्यांकन किया जाना चाहिए.

Trending news