RBI की कार्रवाई के बाद Paytm का कदम, पेमेंट्स बैंक से खत्म किए रिश्ते; अब क्‍या होगा?
Advertisement

RBI की कार्रवाई के बाद Paytm का कदम, पेमेंट्स बैंक से खत्म किए रिश्ते; अब क्‍या होगा?

Paytm Share Price: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर 29 फरवरी को खातों, वॉलेट और फास्टैग में नई जमा या टॉप-अप पर रोक लगा दी थी. बाद में इस टाइम ल‍िम‍िट को बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दिया गया. इसके बाद पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने चेयरमैन का पद छोड़ दिया था.

RBI की कार्रवाई के बाद Paytm का कदम, पेमेंट्स बैंक से खत्म किए रिश्ते; अब क्‍या होगा?

Paytm Crisis: आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) पर रोक लगाए जाने के बाद आज बड़ा अपडेट आया है. पेटीएम की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि पेमेंट्स बैंक यूनिट से दूरी बना ली है. पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद दोनों के बीच हुए करार को खत्म करने को मंजूरी दे दी है. जानकारी में कहा गया क‍ि दोनों कंपनियों के बीच एक-दूसरे पर न‍िर्भरता को कम करने के ल‍िए यह कदम उठाया गया है.

शेयरहोल्‍डर समझौतों में बदलाव को मंजूरी

कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने एक मार्च, 2024 को इन एग्रीमेंट को खत्‍म करने और शेयरहोल्‍डर समझौतों में बदलाव को मंजूरी दी. दरअसल पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) नियमों का पालन नहीं करने पर आरबीआई (RBI) की सख्ती का सामना कर रहा है. आरबीआई ने पीपीबीएल (PPBL) को 15 मार्च के बाद कस्‍टर अकाउंट, वॉलेट, फास्टैग और नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगा रखा है. वन97 कम्युनिकेशंस की तरफ से शेयर मार्केट को दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि कंपनी और पीपीबीएल (PPBL) ने ये अत‍िर‍िक्‍त कदम उठाए हैं.

नई बैंकों के साथ करार पर साइन क‍िया जाएगा
बीएसई फाइलिंग में कहा गया, 'निर्भरता कम करने के इस प्रोसेस के तहत पेटीएम और पीपीबीएल ने एक-दूसरे से पेटीएम और उसकी ग्रुप की संस्थाओं के साथ कंपनी करार को खत्म करने पर सहमति जताई है. इसके अलावा, पीपीबीएल के शेयरहोल्‍डर ने पीपीबीएल (PPBL) के बेहतर संचालन के लिए शेयरधारक समझौते (SHA) को सरल बनाने पर भी सहमति जताई है. पेटीएम ने पहले घोषणा की थी कि वह अन्य बैंकों के साथ नई साझेदारी पर हस्ताक्षर करेगी और अपने ग्राहकों एवं कारोबारियों को निर्बाध सेवाएं देने के लिए कदम उठाएगी.

ये सभी सुव‍िधाएं जारी रहेंगी
साथ ही पेटीएम ने यह भी कहा क‍ि पेटीएम ऐप, पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीनें ब‍िना क‍िसी रुकावट के काम करते रहेंगे. आरबीआई ने पीपीबीएल को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट और फास्टैग में नई जमा या टॉप-अप कराने से रोक दिया था. बाद में इस टाइम ल‍िम‍िट को बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दिया गया. मुश्किलों में फंसने के बाद पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पीपीबीएल (PPBL) के चेयरमैन का पद छोड़ दिया था. साथ ही बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स का भी पुनर्गठन किया गया है.

शेयर का हाल
पेटीएम की तरफ से यह फैसला क‍िये जाने के कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. बाजार में जारी तेजी के बीच आज भी पेटीएम के शेयर में अपर सर्क‍िट लग गया. कारोबारी सत्र के दौरान शुरुआत में ही पेटीएम का शेयर 20.25 (5.00%) की तेजी के साथ 425.45 रुपये पर पहुंच गया. इसके साथ ही पेटीएम का मार्केट कैप बढ़कर 27,022 करोड़ रुपये हो गया. शुक्रवार सुबह शेयर 413.55 रुपये पर खुला था. पेटीएम के शेयर का 52 हफ्ते का लो 318.35 रुपये है.

Trending news