Paytm Layoffs: Paytm बैंक बंद होने के बाद नई आफत! कर्मचार‍ियों के ऊपर फूटेगा बड़ा बम; एक एम्‍पलाई पर क‍ितना खर्च
Advertisement
trendingNow12261490

Paytm Layoffs: Paytm बैंक बंद होने के बाद नई आफत! कर्मचार‍ियों के ऊपर फूटेगा बड़ा बम; एक एम्‍पलाई पर क‍ितना खर्च

Paytm में छंटनी: फाइनेंश‍ियल ईयर 2023 में कंपनी के पेरोल पर करीब 32,798 कर्मचारी थे. इनमें से 29,503 एक्‍ट‍िव रूप से काम कर रहे थे और हर कर्मचारी का औसत खर्च 7.87 लाख रुपये थी.

Paytm Layoffs: Paytm बैंक बंद होने के बाद नई आफत! कर्मचार‍ियों के ऊपर फूटेगा बड़ा बम; एक एम्‍पलाई पर क‍ितना खर्च

Paytm Payment Bank: पेटीएम पेमेंट बैंक की सुव‍िधाएं बंद होने के बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍युन‍िकेशंस (One97 Communications) नए फाइनेंश‍ियल ईयर में कर्मचारियों पर होने वाले खर्च को कम करना चाहती है. एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी कर्मचारियों की संख्या में 15 से 20 प्रतिशत तक की कटौती कर सकती है. कंपनी यह कदम बढ़ते हुए घाटे को कम करने के ल‍िए उठाने जा रही है. वन97 कम्‍युन‍िकेशंस (One97 Communications) का टारगेट 5,000 से 6,300 कर्मचारियों की छंटनी करके 400 से 500 करोड़ रुपये की बचत करना है.

एक कर्मचारी पर क‍ितना खर्च करता है पेटीएम

ब‍िजनेस टुडे में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार फाइनेंश‍ियल ईयर 2023 में कंपनी के पेरोल पर करीब 32,798 कर्मचारी थे. इनमें से 29,503 एक्‍ट‍िव रूप से काम कर रहे थे और हर कर्मचारी का औसत खर्च 7.87 लाख रुपये थी. वित्त वर्ष 2024 के लिए कुल कर्मचारी लागत में सालाना आधार पर 34 प्रतिशत का इजाफा हुआ. इसके बाद यह खर्च बढ़कर 3,124 करोड़ रुपये हो गया. इसके बाद एक कर्मचारी का औसत खर्च बढ़कर 10.6 लाख रुपये हो गया. रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने खर्चे को कम करने के ल‍िए दिसंबर में 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है.

कंपनी खर्च घटाने के ल‍िए AI का यूज करेगी
इनवेस्‍टर प्र‍िजेंटेशन में कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि टेक्नोलॉजी, मर्चेंट सेल्‍स और फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस (Financial Services) में निवेश के कारण कर्मचारियों पर होने वाला खर्च बढ़ गया है. आने वाले समय में कंपनी इन सेक्‍टर में निवेश जारी रखेगी. लेकिन दूसरे ड‍िपार्टमेंट पर खर्च कम करने की कोश‍िश की जाएगी. कंपनी खर्चे को कम करने के लिए AI का भी यूज करेगी. इसके साथ ही जरूरी कामों पर फोकस बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को प्रमोशन देकर लीडर बनाया जाएगा.

कंपनी को 550 करोड़ रुपये का घाटा हुआ
पेटीएम की फाइनेंश‍ियल परफारमेंस मार्च त‍िमाही में अच्छा नहीं रहा. जनवरी-मार्च तक कंपनी को 550 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. प‍िछले इसी त‍िमाही में कंपनी को 168 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. कंपनी की कुल कमाई में भी गिरावट आई है. पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च तिमाही में कमाई घटकर 2,267 करोड़ रुपये रह गई. दरअसल, पेटीएम के सामने संकट 31 जनवरी से तब से शुरू हुआ जब आरबीआई (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कुछ रोक लगा दी. इन रोक के बाद बैंक नए खाते नहीं खोल सका और न ही उधार संबंधी लेनदेन हो सका.

पेटीएम की तरफ से शेयरहोल्‍डर्स को लिखे लेटर में कंपनी के हेड विजय शेखर शर्मा ने माना कि आरबीआई (RBI) की कार्रवाई का कमाई और मुनाफे पर कुछ समय के लिए असर पड़ेगा. उन्होंने बताया चौथी तिमाही में कंपनी के कामकाज में परेशानी हुई. इसकी वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) में निवेश से होने वाली कमाई में एकमुश्त 227 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. शर्मा का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में RBI की कार्रवाई का पूरा असर सामने आने की उम्मीद है. इस दौरान कमाई 1,500 करोड़ रुपये से घटकर 1,600 करोड़ रुपये के बीच रहने का अनुमान है.

TAGS

Trending news