पेमेंट्स बैंक के बाद वॉलेट यूजर्स के ल‍िए अपडेट, थर्ड पार्टी पर स्‍व‍िच हो सकता है Paytm
Advertisement

पेमेंट्स बैंक के बाद वॉलेट यूजर्स के ल‍िए अपडेट, थर्ड पार्टी पर स्‍व‍िच हो सकता है Paytm

Paytm Share Price: रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से यूपीआई समेत अलग-अलग प्लेटफार्म से पेमेंट सर्व‍िस बंद करने का आदेश द‍िया है. इसके बाद यूपीआई सर्व‍िस पर भी संकट के बादल हैं.

पेमेंट्स बैंक के बाद वॉलेट यूजर्स के ल‍िए अपडेट, थर्ड पार्टी पर स्‍व‍िच हो सकता है Paytm

Paytm Payments Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब पेटीएम की तरफ से यूपीआई सर्व‍िस को चालू रखने की कोश‍िश हो रही है. वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) अपने पेटीएम एप्‍लीकेशन को थर्ड पार्टी पर श‍िफ्ट कर सकता है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के अनुसार ऐसा करने के पीछे उसका मकसद यह है क‍ि उसके यूजर्स को यूपीआई सर्व‍िस म‍िलती रहे. र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि कंपनी की नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ इसको लेकर बातचीत शुरू हो गई है. NPCI देश में यूपीआई इकोस‍िस्‍टम रन करती है.

फ‍िर से हो सकती है ग्राहकों की केवाईसी

पेटीएम की कोश‍िश है क‍ि 1 मार्च से ग्राहकों के ल‍िए तीन या इससे भी ज्‍यादा बैंकों के वीपीए जारी करें. रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से यूपीआई समेत अलग-अलग प्लेटफार्म से पेमेंट सर्व‍िस बंद करने का आदेश द‍िया है. इसके बाद यूपीआई सर्व‍िस पर भी संकट के बादल हैं. इस कारण पेटीएम की तरफ से अलग-अलग कवायद की जा रही है. ईटी की र‍िपोर्ट के अनुसार मर्चेंट पेमेंट के ल‍िए प्रोसेस थोड़ा जट‍िल हो सकता है. बैंकों की तरफ से फ‍िर से ग्राहकों का केवाईसी (KYC) कराने के ल‍िए बोला जा सकता है.

1 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्व‍िस बंद हो जाएगी
यूपीआई के लिए पेटीएम यूजर के ल‍िए सर्विस बैकएंड में वीपीए बदलने के साथ जारी रह सकती है. इस मामले से जुड़े लोगों का कहना है क‍ि 1 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्व‍िस देना बंद कर देगा. ऐसे में पेटीएम एप भव‍िष्‍य में थर्ड पार्टी एप बन जाएगा. यह दूसरे लेंडर्स के जर‍िये यूपीआई को इंटीग्रेटिड करेगा. इस बदलाव के बाद पेटीएम भी फोन पे (PhonePe), गूगल पे (Google Pay) और अमेजन पे (Amazon Pay) की कतार में शाम‍िल हो जाएगा.

अभी यूपीआई पर 22 थर्ड पार्टी एप काम कर रहे हैं. एक्‍स‍िस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक टीपीएपी के जर‍िये तमाम फ‍िनटेक को सपोर्ट करते हैं. बैंक और फिनटेक ऐसे एड्रेस का यूज करते हैं जो दोनों ब्रांड के नाम का म‍िला-जुला रूप हो. उदाहरण के लिए Google प्रीव‍िक्‍स के रूप में 'ok' का यूज करता है, जो 'OkGoogle' से लिया गया है. यस बैंक के जर‍िये जारी किया गया PhonePe का VPA 'ybl' का उपयोग करता है.

Trending news