Paytm Zomato News: RBI से झटका लगने के बाद Paytm ने जोमैटो को बेच द‍िया यह बिजनेस, 2000 करोड़ से ज्यादा में हुई डील
Advertisement
trendingNow12394301

Paytm Zomato News: RBI से झटका लगने के बाद Paytm ने जोमैटो को बेच द‍िया यह बिजनेस, 2000 करोड़ से ज्यादा में हुई डील

Paytm Ticketing Business: आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाए जाने के करीब छह महीने बाद पेटीएम ने अपना ऑनलाइन ट‍िकट‍िंग ब‍िजनेस जोमैटो को बेचने का फैसला क‍िया है. दोनों कंपन‍ियों के बीच यह डील 2048 करोड़ रुपये में हुई है.

Paytm Zomato News: RBI से झटका लगने के बाद Paytm ने जोमैटो को बेच द‍िया यह बिजनेस, 2000 करोड़ से ज्यादा में हुई डील

Paytm Zomato Deal: पेटीएम और ऑनलाइन फूड ड‍िलीवरी ऐप जोमैटो के बीच बड़ी डील हुई है. इसके तहत पेटीएम अपने एंटरटेनमेंट टिकटिंग ब‍िजनेस को जोमैटो को 2,048 करोड़ रुपये में बेचेगा. इस डील के तहत पेटीएम का इनसाइडर प्लेटफॉर्म भी शामिल है. फिनटेक कंपनी पेटीएम अपने नॉन कोर एसेट को बेचना चाहती है. रेग्‍युलेटरी स्‍क्रूटनी का सामना कर रही पेटीएम ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा क‍ि डील के बाद कंपनी अपने कोर पेमेंट और फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन से जुड़े ब‍िजनेस पर फोकस करेगी. प‍िछले द‍िनों आरबीआई ने केवाईसी न‍ियमों को पूरा नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी थी.

Paytm के 280 कर्मचारी भी Zomato के हो जाएंगे

Paytm का टिकटन्‍यू (TicketNew) और इनसाइडर प्लेटफॉर्म (Insider Platforms), जो क‍ि मूवी, स्‍पोर्ट और लाइव परफॉर्मेंस टिकटिंग के सेक्‍टर में कंपनी के एंटरटेनमेंट ट‍िकट‍िंग ब‍िजनेस हैं Zomato को ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इस डील के तहत Paytm के एंटरनेटमेंट टिकटिंग ड‍िवीजन के करीब 280 कर्मचारी भी Zomato में शामिल हो जाएंगे. एक साल के ट्रांजेशन पीर‍ियड के दौरान फिल्म और इवेंट टिकट Paytm ऐप के साथ-साथ TicketNew और Insider प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध रहेंगे.

यह भी पढ़ें: कमाई की उम्‍मीद लगाकर Paytm में क‍िया था न‍िवेश, हुआ 45659035200 रुपये का नुकसान

Paytm की बैलेंस शीट मजबूत होगी
Paytm की तरफ से दी गई जानकारी के बाद कहा गया क‍ि इस लेनदेन से कंपनी को फायदा होगा और म‍िलने वाले पैसे से उसकी बैलेंस शीट मजबूत होगी. कई मीड‍िया र‍िपोर्ट में पेटीएम और जोमैटो के बीच चल रही बातचीत के आधार पर जून में यह उम्‍मीद जताई गई थी जल्‍द दोनों कंपन‍ियों के बीच ट‍िकट‍िंग ब‍िजनेस को लेकर डील होने वाली है. पेटीएम के एंटरटेनमेंट टिकटिंग ब‍िजनेस ने FY24 में 297 करोड़ रुपये का रेवेन्‍यू जेनरेट क‍िया है. एक करोड़ से ज्‍यादा कस्‍टमर ने टिकट खरीदने के लिए पेटीएम के प्लेटफॉर्म को यूज क‍िया है.

'गोइंग-आउट' ब‍िजनेस को बढ़ावा म‍िलेगा
Zomato के लिए यह करार उसके 'गोइंग-आउट' ब‍िजनेस को बढ़ावा देगा. फूड डिलीवरी ऐप की तरफ से पहले ही रेस्तरां में डाइनिंग और जोमालैंड जैसे लाइव इवेंट्स जैसे ऑफलाइन एक्‍सपीर‍ियंस के ल‍िए टिकटिंग की सुव‍िधा देती है. Zomato के को-फाउंडर और सीईओ दीपेंदर गोयल ने कहा कि इस ब‍िजनेस को टेकओवर करने से कंपनी ग्राहकों को नए यूज के मामले (जैसे फिल्म और स्पोर्ट्स टिकटिंग) की पेशकश करने और व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम होगी.

यह भी पढ़ें: SEBI का लेटर म‍िलने के बाद Paytm का शेयर धड़ाम, कंपनी ने कहा-हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा

Trending news