close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दो दिन गिरावट के बाद पेट्रोल फिर स्थिर, डीजल चौथे दिन कमजोर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में चल रही गिरावट का असर घरेलू बाजार में साफ देखा जा रहा है. लगातार दो दिन गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट फिर स्थिर रहा.

दो दिन गिरावट के बाद पेट्रोल फिर स्थिर, डीजल चौथे दिन कमजोर

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में चल रही गिरावट का असर घरेलू बाजार में साफ देखा जा रहा है. लगातार दो दिन गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट फिर स्थिर रहा. वहीं डीजल की कीमत लगातार चौथे दिन नीचे आई. पेट्रोल पुराने स्तर 71.84 रुपये प्रति लीटर पर ही कायम रहा, जबकि डीजल पैसे गिरकर 65.11 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इससे पहले सोमवार को पेट्रोल में 7 पैसे और डीजल में 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी.

आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट
मंगलवार सुबह कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के रेट में 74.54 रुपये, 77.50 रुपये और 74.63 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर कायम रहे. डीजल में लगातार चौथे दिन कमजोरी आई और यह 7 गिरकर कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 67.49 रुपये, 68.26 रुपये और 68.80 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

जानकारों को उम्मीद है आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के रेट में और भी गिरावट आएगी. अगस्त में अब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है. इससे पहले 31 जुलाई और 24 जुलाई को पेट्रोल महंगा हुआ था. पांच जुलाई को पेश हुए आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाया गया था. इसके बाद दोनों की कीमत में तेजी आई थी. इंटरनेशनल लेवल पर WTI क्रूड 56.19 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 59.84 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर चल रहा है.

दूसरी तरफ यूपी में मंगलवार से डीजल और पेट्रोल के दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है. मंगलवार सुबह पेट्रोल 2.33 रुपये और डीजल 98 पैसे महंगा हो गया. जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ते घाटे को देखते हुए ये कदम उठाया है. नई दरों के हिसाब से पेट्रोल 73.65 रुपये और डीजल 65.34 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.