आज एक बार फिर बढ़ गए हैं Petrol Price, फटाफट चेक करें ताजा रेट

तेल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में इजाफा कर दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में इन 3 दिनों में पेट्रोल 47 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. हालांकि डीजल की कीमत (Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

आज एक बार फिर बढ़ गए हैं Petrol Price, फटाफट चेक करें ताजा रेट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल को दामों में बढ़ोतरी का असर घरेलू बाजार में भी दिखने लगा है. पेट्रोल के दाम (Petrol Price Today) पिछले तीन दिनों से लगातार बढ़ रहे हैं. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में इजाफा कर दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में इन 3 दिनों में पेट्रोल 47 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. हालांकि डीजल की कीमत (Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 80.90 रुपये, 82.43 रुपये, 87.58 रुपये और 83.99 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत (Diesel price today) क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है.

इससे पहले सोमवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 16 पैसे, कोलकाता में 13 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. जानकार बताते हैं कि चीन द्वारा अमेरिका से कच्चे तेल की खरीद की योजना से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते दो दिन से तेजी बनी हुई है.

इससे पहले भी अगस्त में कच्चे तेल के दाम में मजबूती रही है. बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट्र क्रूड का भाव 44 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर ही रहा है जबकि इस महीने ब्रेंट क्रूड का दाम 46 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर तक गया है.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए जबर्दस्त स्कीम लाया SBI, अब होगी बंपर खेती!

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 45.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के सितंबर डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.90 फीसदी की तेजी के साथ 42.39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.