आज फिर से बढ़े पेट्रोल के दाम, चेक करें आज आपके शहर में क्या हैं नए रेट्स

पेट्रोल की कीमतों में तेल कंपनियों द्वारा तेजी का सिलसिला जारी है. वहीं डीजल की कीमतों में लगातार 21वें दिन किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. 

आज फिर से बढ़े पेट्रोल के दाम, चेक करें आज आपके शहर में क्या हैं नए रेट्स
फाइल फोटो

नई दिल्लीः पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में तेल कंपनियों द्वारा तेजी का सिलसिला जारी है. वहीं डीजल की कीमतों में लगातार 21वें दिन किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे का इजाफा किया है. पेट्रोल की कीमतों में इस हफ्ते 92 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है. 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 81.35 रुपये प्रति लीटर, जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 73.56 रुपये है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 88.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 80.11 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 84.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.86 रुपये प्रति लीटर के भाव मिल रहा है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 82.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 77.06 रुपये प्रति लीटर है.

इस हफ्ते बुधवार के अलावा सभी दिन पेट्रोल के भाव में इजाफा हुआ है. पिछले रविवार को दिल्ली में 14 पैसे, सोमवार को 16 पैसे, मंगलवार को 17 पैसे, गुरुवार को 10 पैसे, शुक्रवार को 19 पैसे और आज यानी शनिवार को 16 पैसे तक महंगा हो गया है. 

इस तरह SMS से चेक कर सकते हैं रेट्स
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट SMS से भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल (Indian oil) के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 पर भेज सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

हर दिन जारी होते हैं नए भाव
तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के रेट हर दिन सुबह 6 बजे जारी करती हैं. इसी टाइम से नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य खर्च जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः US में दिवालिया हो रही Fast Food Companies, चीन में हो रहा है विस्तार, जानिए क्यों?

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.