X

7th Pay Commission: 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों पर खुशियों की बारिश! खाते में आने लगेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का इंतजार खत्म हो गया है. वित्त मंत्रालय ने ऐलान कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों को उनका महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलना शुरू हो जाएगा, साथ ही तीन महीनों का लंबित महंगा भत्ता भी दिया जाएगा. कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के DR की तीन किस्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 रोक दी गईं थीं

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान

1/5
बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान

वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्य सभा को दिए लिखित जवाब में कहा है कि 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ते की तीनों किस्तों का भुगतान करना शुरू कर दिया जाएगा. डीए के भुगतान पर पूछे गए सवाल के जवाब में अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते के भुगतान का फैसला कर लिया है.

महंगाई भत्ते की तीन किस्तें भी मिलेंगी

2/5
महंगाई भत्ते की तीन किस्तें भी मिलेंगी

कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के DR की तीन किस्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की रोक दी गईं थीं. जिनके मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनर्स को राहत

3/5
केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनर्स को राहत

1 जुलाई महंगाई भत्ता मिलना फिर शुरू हो जाएगा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के लिए राहत की खबर है. हालांकि महंगाई भत्ते में कोई भी बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी, यानी कर्मचारियों को बीते दिनों का कोई एरियर नहीं मिलेगा. 

अभी 17 फीसदी मिल रहा है डीए

4/5
अभी 17 फीसदी मिल रहा है डीए

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को फिलहाल 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. महंगाई भत्ते को साल में 2 बार बढ़ाया जाता है लेकिन कोरोना की वजह से जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया गया. अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर देती है तो महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक पहुंच सकता है

नए Pay Matrix की घोषणा

5/5
नए Pay Matrix की घोषणा

सातवें वेतन आयोग ने नए Pay Matrix की घोषणा की है. Pay Matrix से केंद्रीय कर्मचारी अपने कैरियर की शुरुआत में ही पूरे कैरियर के दौरान होने वाले ग्रोथ का आंकलन कर पाएंगे.  सिविल कर्मचारियों, रक्षा बलों और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) के लिए अलग-अलग Pay Matrix तैयार किया गया है. अब इसी के आधार पर कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी.

 

photo-gallery