7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगी खुशखबरी! महंगाई भत्ते के साथ आएगा एरियर?

7th Pay Commission: 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार है, उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार होली से पहले ये खुशखबरी दे सकती है. इस बीच केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ी राहत दी है. कर्मचारी अब अपनी नई इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को LTC स्कीम के तहत क्लेम कर सकते हैं.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 05, 2021, 09:38 AM IST
1/7

महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार

Impact of DA hike

ध्यान देने वाली बात ये है कि महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के रिटायर्ड पेंशनर्स के Dearness Relief (DR) से जुड़ा होता है. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के साथ साथ पेंशनर्स को भी जनवरी से जून 2021 के DA में बढ़ोतरी का इंतजार है. 

2/7

LTC नियमों में छूट

Ease in LTC rules

COVID-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल Leave Travel concession (LTC) स्कीम के नियमों में छूट का ऐलान किया था. जिसमें यात्रा की जगह केंद्रीय कर्मचारी 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक ऐसी चीजों की खरीद पर इनकम टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं, जो 12 परसेंट GST या इससे ज्यादा की हों. 

3/7

LTC स्कीम में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

Life Insurance policy inducted in LTC scheme

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए LTC स्कीम में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को शामिल कर दिया है. 

4/7

DA में बढ़ोतरी

DA Hike

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी कर सकती है .

5/7

25 परसेंट हो जाएगा महंगाई भत्ता

DA restoration

खबरें हैं कि केंद्र सरकार जब जनवरी 2021 के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी, तभी महंगाई भत्ते की बहाली भी कर देगी. केंद्र  सरकार अगर ऐसा करती है तो मौजूदा 17 परसेंट महंगाई भत्ता बढ़कर सीधा 25 (17+4+4) परसेंट पर चला जाएगा.

6/7

सैलरी में बढ़ोतरी

Salary hike

महंगाई भत्ते की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी क्योंकि उनका मौजूदा महंगाई भत्ता 8 परसेंट बढ़ जाएगा इस आधार पर यात्रा भत्ता (TA) भी बढ़ जाएगा. 

7/7

एरियर भी मिलेगा

Arrears clearance

जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता रोक दिया था, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि जब महंगाई भत्ता दोबारा मिलना शुरू होगा तो इतने दिनों का एरियर भी मिलेगा.