Advertisement
photoDetails1hindi

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगी खुशखबरी! महंगाई भत्ते के साथ आएगा एरियर?

7th Pay Commission: 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार है, उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार होली से पहले ये खुशखबरी दे सकती है. इस बीच केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ी राहत दी है. कर्मचारी अब अपनी नई इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को LTC स्कीम के तहत क्लेम कर सकते हैं. 

 

महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार

1/7
महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार

ध्यान देने वाली बात ये है कि महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के रिटायर्ड पेंशनर्स के Dearness Relief (DR) से जुड़ा होता है. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के साथ साथ पेंशनर्स को भी जनवरी से जून 2021 के DA में बढ़ोतरी का इंतजार है. 

LTC नियमों में छूट

2/7
LTC नियमों में छूट

COVID-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल Leave Travel concession (LTC) स्कीम के नियमों में छूट का ऐलान किया था. जिसमें यात्रा की जगह केंद्रीय कर्मचारी 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक ऐसी चीजों की खरीद पर इनकम टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं, जो 12 परसेंट GST या इससे ज्यादा की हों. 

LTC स्कीम में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

3/7
LTC स्कीम में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए LTC स्कीम में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को शामिल कर दिया है. 

DA में बढ़ोतरी

4/7
DA में बढ़ोतरी

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी कर सकती है .

25 परसेंट हो जाएगा महंगाई भत्ता

5/7
25 परसेंट हो जाएगा महंगाई भत्ता

खबरें हैं कि केंद्र सरकार जब जनवरी 2021 के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी, तभी महंगाई भत्ते की बहाली भी कर देगी. केंद्र  सरकार अगर ऐसा करती है तो मौजूदा 17 परसेंट महंगाई भत्ता बढ़कर सीधा 25 (17+4+4) परसेंट पर चला जाएगा.

सैलरी में बढ़ोतरी

6/7
सैलरी में बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी क्योंकि उनका मौजूदा महंगाई भत्ता 8 परसेंट बढ़ जाएगा इस आधार पर यात्रा भत्ता (TA) भी बढ़ जाएगा. 

एरियर भी मिलेगा

7/7
एरियर भी मिलेगा

जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता रोक दिया था, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि जब महंगाई भत्ता दोबारा मिलना शुरू होगा तो इतने दिनों का एरियर भी मिलेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़