Advertisement
photoDetails1hindi

भूल जाओ महंगा पेट्रोल! ये इलेक्ट्रिक साइकिलें फुल चार्ज में चलेंगी 100 किलोमीटर! कीमत भी है काफी कम

Electric Cycles In India: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, और आपको तलाश है एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल की जो किफायती होने के साथ साथ अच्छी रेंज भी दे तो आपकी तलाश खत्म होती है. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही ई-साइकिल्स के बारे में, जो आपकी पॉकेट के साथ साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी. 

 

Nexzu Mobility Roadlark

1/5
Nexzu Mobility Roadlark

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली बेंगलुरु की कंपनी Nexzu Mobility ने मार्च में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल Roadlark को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि ये साइकिल एक बार चार्ज होने पर 100 किलोमीटर की रेंज देती है. अगर बैटरी डिस्चार्ज भी हो जाए तो आप इसे पैडल के जरिए भी चला सकते हैं. इसमें डुअल बैटरी सिस्टम है. प्राइमरी 8.7 Ah की हल्की और रीमूवेबल बैटरी दी गई है, इसमें 5.2 Ah की सेकेंडरी इन-फ्रेम बैटरी भी मिलती है. इस साइकिल को घर में सामान्य तरीके से चार्ज किया जा सकता है. इसकी कीमत है 42,000 रुपये. ये साइकिल 25 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चल सकती है. 

Toutche की ई साइकिल Heileo M100

2/5
Toutche की ई साइकिल Heileo M100

बेंगलुरू की ही एक दूसरी कंपनी है Toutche, जिसने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल Heileo M100 बाजार में उतारी है. हालांकि कंपनी के पास ई-साइकिल की बड़ी वेरायटी है, लेकिन Heileo M100 एक किफायती साइकिल है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल की रेंज 60 किलोमीटर की है. इसमें 0.37kWh क्षमता की बैटरी दी गई है. अगर आप इसकी रेंज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बैटरी को फ्री में ही अपग्रेड करवा सकते हैं, जिसके बाद इसकी रेंज बढ़कर 75 किलोमीटर हो जाएगी. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकल की कीमत GST समेत 49,900 रुपये रखी है.

GoZero की इलेक्ट्रिक साइकिल

3/5
GoZero की इलेक्ट्रिक साइकिल

भारत में कई विदेशी कंपनियां भी हैं जो इलेक्ट्रिक साइकिल बेचती है, इसी में से एक है ब्रिटेन की कंपनी GoZero, जो भारत में कई रेंज में ई साइकिल बेचती है. इसकी सबसे ज्यादा रेंज देने वाली साइकिल है Skellig Pro, जो कि एक चार्ज में 70 किलोमीटर तक चलती है. इसमें 250W पावर की मोटर का इस्तेमाल किया गया है. इसकी कीमत 39,999 रुपये है. इस कंपनी की दो और साइकिलें भी हैं, Skellig Lite की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है और यह ऑलाइन एक्सक्लूसिव मॉडल है, जबकि Skellig की कीमत 32,499 रुपये है.

RadRover 6 Plus इलेक्ट्रिक साइकिल

4/5
RadRover 6 Plus इलेक्ट्रिक साइकिल

अमेरिका की कंपनी RadRover ने अपनी नई इलेक्ट्रिक साकिल RadRover 6 Plus पेश किया है. यह कंपनी की पहली ई-बाइक है जिसमें सेमी-इंटिग्रेटेड बैटरी दी गई है. इस बैटरी को आसानी से निकाला जा सकता है और फिर लगाया जा सकता है. इस साइकिल की कीमत 1,999 डॉलर यानी करीब 1.5 लाख रुपये है. इसमें 48V, 14 Ah की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है. जो सिंगल चार्ज में 72 किलोमीटर से भी ज्यादा चलती है. फिलहाल ये ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है, भारत में भी इसके जल्द लॉन्च होने की उम्मीद है. 

 

Nahak इलेक्ट्रिक साइकिल

5/5
Nahak इलेक्ट्रिक साइकिल

इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कंपनी नाहक मोटर्स ने दो साइकिलें उतारी हैं. एक का नाम गरुणा (Garuda) और दूसरी का नाम जिप्पी (Zippy) है. ये पूरी तरह से मेड इन इंडिया साइकिलें हैं. इसकी बुकिंग के बाद होम डिलीवरी अगस्त से शुरू हो जाएगी. Garuda मॉडल की कीमत 31,999 रुपये और Zippy मॉडल की कीमत 33,499 रुपये रखी गई है. इसमें स्वैपेबल बैटरी दी गई है जिसे सिर्फ 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्ज होने पर इसे 40 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है. इन साइकिलों की रनिंग कॉस्ट मात्र 10 पैसे प्रति किलोमीटर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़