photoDetails1hindi

New Rules from December 1: Railway-LPG से लेकर बैंक न‍ियम तक, आज से बदले 5 जरूरी न‍ियम; नहीं जाना तो होगा नुकसान

Changes From 1st December: हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार भी 1 द‍िसंबर से कई तरह के बदलाव हुए हैं. इनमें से कुछ बदलाव से आपको फायदा होगा तो कुछ आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे.

1/6

आज से कार खरीदना आपके ल‍िए महंगा हो गया है. 1 द‍िसंबर से हुए बदलाव में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े चार्ज में बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, इंश्‍योरेंस चार्ज में मामूली इजाफा क‍िया गया है.

2/6

1 दिसंबर से करोड़ों पीएनबी ग्राहकों के लिए बड़ा बदलाव लागू हो गया है. आज से पीएनबी ग्राहक एटीएम से पहले की तरह पैसे नहीं न‍िकाल पाएंगे. मशीन में कार्ड इनसर्ट करने पर रज‍िस्‍टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. इसे दर्ज करने के बाद ही पैसे निकाल पाएंगे.

3/6

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के साथ ही सीएनजी और पीएनजी के दामों की समीक्षा की जाती है. पिछले पांच महीने से कमर्श‍ियल एलपीजी स‍िलेंडर सस्‍ता हुआ है. इस बार घरेलू गैस स‍िलेंडर के दाम कम होने की उम्‍मीद है. इसके अलावा एटीएफ की कीमत में भी बदलाव हो सकता है.

4/6

पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है. अभी तक इसमें क‍िसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की गई है. अगर त‍िथ‍ि में कोई बदलाव नहीं होता तो अब आप जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कर पाएंगे. सर्टिफिकेट जमा नहीं होने पर आपकी पेंशन रुक सकती है.

 

5/6

दिसंबर में कोहरे के बढ़ते प्रकोप के कारण रेलवे की तरफ से कई बदलाव किए गए हैं. इसके तहत हर साल कई ट्रेनों के समय में बदलाव क‍िया जाता है. रेलवे ने 1 दिसंबर 2022 से मार्च 2023 तक करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

6/6

आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी बैंक अवकाश की ल‍िस्‍ट में द‍िसंबर में 14 द‍िन ऐसे हैं ज‍िनमें बैंकों में कामकाज नहीं हो पाएगा. इन 14 द‍िनों में दूसरे-चौथे शन‍िवार, रव‍िवार के अलावा फेस्‍ट‍िव हॉलीडे भी शाम‍िल हैं.

photo-gallery