Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: 50 हजार में शुरू करें यह ब‍िजनेस, कमाई भी होगी अंधाधुंध; घर में ही लग जाएगा प्‍लांट

नौकरी करने वाले लगभग हर शख्‍स के मन में ब‍िजनेस शुरू करने का प्‍लान जरूरत आता है. ऑफ‍िस की ब‍िजी लाइफस्‍टाइल के बीच लोग कई बार ब‍िजनेस शुरू करने का प्‍लान करते हैं. लेक‍िन यह इतना आसान भी नहीं ज‍ितना आप सोच रहे हैं. इसके ल‍िए जरूरत है आपको प्रॉपर प्‍लान‍िंग करने की.

1/5

कम लागत में शुरू होने वाले इस ब‍िजनेस से आपको कमाई भी बंपर होती है. हम आपको ज‍िस ब‍िजनेस आइड‍िया के बारे में बताने वाले हैं वो है LED बल्‍व बनाने का काम. जी हां, आप इसे कम जगह में भी घर से ही शुरू कर सकते हैं. यह ब‍िजनेस महज 50 हजार रुपये की लागत से शुरू हो सकता है.

2/5

इस ब‍िजनेस के ल‍िए सरकार की तरफ से प्रोत्‍साहन के ल‍िए सब्‍स‍िडी भी दी जाती है. और भी कई प्रकार के ब‍िजनेस के ल‍िए सरकार सब्‍स‍िडी देती है, यह उनमें से एक है. सरकार से सब्‍स‍िडी म‍िलने के बाद आपको इसमें ज्‍यादा न‍िवेश करने की जरूरत नहीं होती. आपको बस 50 हजार रुपये इनवेस्‍ट करने की जरूरत है.

3/5

प्‍लांट में एक एलईडी बल्‍व को तैयार करने में 40 से 50 रुपये की लागत आती है. बाजार में यह बल्‍व 80 से 100 रुपये में आसानी से बेचा जा सकता है. आपका काम छोटे लेवल का है तो मान लीज‍िए आप एक द‍िन में  100 बल्‍व बेच लेते हैं तो आपको 4 से 5 हजार की इनकम हो जाएगी. आप कुछ समय बाद अपने ब‍िजनेस को धीरे-धीरे एक्‍सटेंड भी कर सकते हैं.

4/5

एलईडी बल्‍व को कैसे बनाया जाए, इसे बनाते समय क‍िन चीजों का ध्‍यान रखना है आद‍ि के ल‍िए सरकार से मान्यता प्राप्त कई संस्थान ट्रेनिंग देते हैं. एलईडी बल्व बनाने वाली कंपनियां भी इसको लेकर ट्रेनिंग देती हैं. इसकी ट्रेन‍िंग में प्रेक्‍ट‍िकल और थ्‍योरी दोनों की जानकारी दी जाती है. ज‍िससे आप हर बारीकी को आसानी से समझ लेते हैं.

5/5

एलईडी बल्व की ड‍िमांड शहर और गांव में द‍िन पर द‍िन बढ़ रही है. इसकी रोशनी अच्‍छी रहती है और ब‍िजली की खपत भी कम होती है. प्लास्टिक से तैयार होने के कारण यह बल्‍व कांच के मुकाबले ट‍िकाऊ रहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़