photoDetails1hindi

Gold ATM: एटीएम से निकलेगा सोना, यहां खुला देश का पहला गोल्ड एटीएम, जानिए कैसे करेगा काम?

Gold ATM: अब तक आपने एटीएम से पैसे निकाले होंगे, लेकिन अब आप एटीएम से सोना भी निकल सकेंगे. दरअसल, भारत का पहला गोल्ड एटीएम खुल गया है. इस एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके सोना खरीद सकते हैं. आपको बता दें कि इस एटीएम से 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने के सिक्के ख़रीदे सकते हैं. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में देश का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम लगाया गया है, जिससे सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे काम करेगा ये एटीएम?

1/5

देश का पहला गोल्ड एटीएम हैदराबाद की कंपनी गोल्डसिक्का (Goldsikka Pvt Ltd) ने ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज (Opencube Technologies) की मदद से लगाया है. इस एटीएम के जरिए ग्राहक सोने के सिक्के खरीदने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एटीएम भी बिल्कुल आम एटीएम (पैसे वाले एटीएम) की तरह काम करता है.

2/5

गौरतलब है कि गोल्डसिक्का सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करती है. कंपनी के सीईओ सी. तरुज के अनुसार, लोग इस एटीएम से 0.5 ग्राम-100 ग्राम तक के सोने के सिक्के निकाल या खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं, इस एटीएम पर सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी, ताकि किसी तरह का कोई फ्रॉड न हो सके. इस गोल्ड एटीएम की सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी.

3/5

कंपनी के सीईओ सी. तरुज के अनुसार, कंपनी देश भर में और भी एटीएम खोलेगी. कंपनी पेद्दापल्ली, वारंगल और करीमनगर में भी गोल्ड एटीएम खोलने की योजना बना रही है. इसके अलावा, कंपनी की योजना अगले 2 साल में पूरे भारत में करीब 3,000 गोल्ड एटीएम खोलने की है.

4/5

इससे पहले देश का पहला ग्रीन एटीएम पिछले साल हरियाणा के गुरुग्राम में लगाया गया था. उस समय खाद्य एवं आपूर्ति का प्रभारी और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि ग्रेन एटीएम लगने से सरकारी दुकानों से राशन लेने वालों की तमाम शिकायतें दूर हो जाएंगी. इस तरह से देश में अब अलग-अलग तरह के एटीएम लगाए जा रहे हैं.

5/5

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि इस मशीन को लगाने का मकसद “राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी” है. उन्होंने कहा कि इससे न केवल उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, बल्कि सरकारी डिपो पर अनाज घटने का झंझट भी खत्म होगा.

photo-gallery