Advertisement
trendingPhotos2418467
photoDetails1hindi

AC Tips: एसी चलाते समय न करें ये गलतियां, बचेंगे पैसे और होगी बंपर कूलिंग

How To Use AC: एसी हमारे घर और दफ्तर में गर्मी से राहत पाने का एक प्रमुख साधन बन गया है. इसको ऑन करते ही इसमें से ठंडी हवा निकलती है, जो थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा कर देती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एसी चलाते समय कुछ सामान्य गलतियां बिजली की खपत बढ़ा सकती हैं और एसी की उम्र कम कर सकती हैं. आइए आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें एसी चलाते समय बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे आपके पैसे बचेंगे और साथ में जबरदस्त कूलिंग भी होगी. 

 

एसी को बहुत कम तापमान पर सेट करना

1/5
एसी को बहुत कम तापमान पर सेट करना

एसी को बहुत कम तापमान पर सेट करने से तो कमरे का तापमान जल्दी कम होगा, लेकिन इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट करना सबसे अच्छा होता है. यह तापमान आपके कमरे को आरामदायक बनाए रखने के लिए पर्याप्त है और साथ ही बिजली की बचत भी होती है. 

 

खिड़कियां और दरवाजे खुले रखकर एसी चलाना

2/5
खिड़कियां और दरवाजे खुले रखकर एसी चलाना

खिड़कियां और दरवाजे खुले रखने से ठंडी हवा बाहर निकल जाती है और गर्म हवा अंदर आ जाती है. इससे एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और बिजली की खपत भी बढ़ जाती है. एसी चलाते समय सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. 

 

एसी को बिना फिल्टर साफ किए चलाना

3/5
एसी को बिना फिल्टर साफ किए चलाना

गंदे फिल्टर से एसी की क्षमता कम हो जाती है और बिजली की खपत बढ़ जाती है. इसके अलावा इससे हवा में प्रदूषण भी बढ़ सकता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए एसी के फिल्टर को हर महीने साफ करना चाहिए. आप फिल्टर को पानी से धो सकते हैं या वैक्यूम क्लीनर से साफ कर सकते हैं.

 

एसी का साइज

4/5
एसी का साइज

एसी खरीदते समय उसके साइज का ध्यान रखें. बहुत बड़े या बहुत छोटे एसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अपने कमरे के साइज के हिसाब से ही एसी के टन का चुनाव करें. इससे आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी. 

 

एसी की सर्विसिंग

5/5
एसी की सर्विसिंग

कई बार लोग एसी की सर्विसिंग कराए बिना ही उसको इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. एसी की नियमित रूप से सर्विस कराना बहुत जरूरी है. इससे एसी की उम्र बढ़ती है और बिजली की खपत भी कम होती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़