Hyundai Creta का सस्ता वेरिएंट SX Executive लॉन्च, जानें इसकी कीमत, फीचर्स और डिटेल्स

New Hyundai Creta SX Executive variant launched in India: भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor (हुंडई मोटर) ने जबरदस्त कार लॉन्च किया है. कंपनी ने सबसे हॉट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी Creta (क्रेटा) का एक नया SX Executive (एसएक्स एग्जीक्यूटिव) ट्रिम लॉन्च किया है. नए SX एग्जीक्यूटिव ट्रिम को हुंडई पेट्रोल मॉडल और हुंडई  क्रेटा डीजल मॉडल दोनों के लिए सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा गया है. हालांकि इसमें से कई फीचर हटा भी दी गए हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 22, 2021, 18:27 PM IST
1/5

कीमत

hyundai creta sx executive price

नए SX एग्जीक्यूटिव ट्रिम के 1.5-लीटर पेट्रोल (MT) वेरिएंट की कीमत 13.18 लाख रुपये और 1.5-लीटर डीजल (MT) वेरिएंट की कीमत 14.18 लाख रुपये है. SX ट्रिम की तुलना में, यह पेट्रोल और डीजल क्रेटा मॉडल दोनों के लिए 78,800 रुपये तक सस्ता है. काफी किफायती कीमत पर पेश किए गए क्रेटा एसएक्स वेरिएंट की तुलना में एसएक्स एक्जीक्यूटिव ट्रिम में बहुत सारे फीचर्स हटा दिए गए हैं. 

2/5

फीचर

hyundai creta sx executive feature

हुंडई अपनी मिडसाइज कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा के वेरिएंट्स में एक के बाद एक बदलाव कर रही है. लेकिन कस्टमर में अभी भी क्रेटा के प्रति क्रेज बना हुआ है. मई में भी क्रेटा की 7,527 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, साथ ही इसके कई वेरिएंट्स का वेटिंग पीरियड 9 महीने तक है. कंपनी ने अप्रैल में ही क्रेटा के दामों में 20 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की थी. 

3/5

नए वेरिएंट में क्या है नया

hyundai creta sx executive variant

Hyundai Creta SX Executive (हुंडई क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव) और Hyundai Creta SX (हुंडई क्रेटा एसएक्स) वेरिएंट के बीच अंतर पर नजर डालें तो नए सस्ते ट्रिम में कई फीचर्स नहीं मिलते हैं. जैसे क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव में ब्लूलिंक कनेक्टिविटी सूट के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर नहीं मिलता है. इस नए वेरिएंट में एक्सटीरियर क्रोम डोर हैंडल, Arkamys साउंड सिस्टम, वॉयस रिकग्निशन बटन जैसे कई फीचर्स नहीं मिलते हैं. फैक्टरी फिटेड फीचर्स में ब्लूटूथ माइक, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, शार्क फिन एंटीना, रिअर व्यू कैमरा और यूएसबी पोर्ट मिलेंगे.

4/5

इंजन और पावर

hyundai creta sx executive engine and power

हुंडई क्रेटा एसएक्स एक्जीक्यूटिव ट्रिम में हुंडई क्रेटा रेंज के अन्य वेरिएंट्स के जैसा ही इंजन मिलता है. 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 113 bhp का अधिकतम पावर और 144 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन 113 bhp का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इन दोनों इंजन ऑप्शन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

 

5/5

भारत में क्रेज है एसयूवी का

Hyundai Creta's cheaper variant SX Executive launched

Hyundai Creta का भारत में खासा क्रेज है. कंपनी अब तक भारत में अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने में सफल रही है. दिलचस्प बात यह है कि वाहन निर्माता ने पिछले एक लाख यूनिट्स को सिर्फ आठ महीनों के भीतर बेच दिया है. बता दें कि हुंडई मई के महीने में सबसे ज्यादा बिक्री के साथ भारत में कार निर्माताओं की सूची में सबसे ऊपर है. देशव्यापी  लॉकडाउन और महामारी से प्रभावित बाजार में भी हुंडई क्रेटा एसयूवी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.