Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वालों की हुई मौज, रेलवे ने घटाया ट्रेन का किराया, जारी हो गया नोटिफिकेशन!

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे ने ट्रेन के किराया घटा दिया है यानी अब से आपको कम रुपये खर्च करने होंगे. रेलवे की ओर से आदेश जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है. 22 मार्च से लोगों को ट्रेन में सफर करने के लिए कम रुपये खर्च करने होंगे. 

 

रेलवे ने जरी किया सर्कुलर

1/5
रेलवे ने जरी किया सर्कुलर

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन भी यात्रियों ने पहले से टिकट की बुकिंग करा ली है उन लोगों के एक्सट्रा पैसे को वापस कर दिया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि किन यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा. 

 

AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया हुआ कम

2/5
AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया हुआ कम

रेलवे की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, रेलवे ने पैसेंजर्स के लिए AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया सस्ता कर दिया है. इसके साथ ही ट्रेन में यात्रियों को कंबल और चादर भी मिलेंगे. 

 

पुराना सिस्टम हुआ फिर से लागू

3/5
पुराना सिस्टम हुआ फिर से लागू

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इकोनॉमी कोच की बुकिंग में पुराने सिस्टम को फिर से लागू करने का फैसला किया गया है, जिसके बाद से अब ट्रेन के AC3 इकोनॉमी कोच में सफर करना फिर से सस्ता हो गया है.

 

रेलवे चलाता है सिर्फ 463 एसी-3 इकोनॉमी कोच

4/5
रेलवे चलाता है सिर्फ 463 एसी-3 इकोनॉमी कोच

भारतीय रेलवे केवल 463 एसी-3 इकोनॉमी कोच चलाता है, जबकि सामान्य एसी-3 कोचों की संख्या 11,277 है. एसी-3 इकोनॉमी कोच की सुविधा सामान्य एसी-3 कोच से बेहतर है. 

 

क्यों कम है किराया?

5/5
क्यों कम है किराया?

रेल आधिकारियों के मुताबिक एसी थ्री कोच में बर्थ की संख्या 72 होती है, जबकि एसी थ्री इकोनॉमी में बर्थ की संख्या 80 होती है. ऐसा इसलिए हो पाता है, क्योंकि एसी थ्री कोच की अपेक्षा एसी थ्री इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़