photoDetails1hindi

Indian Railways: रेलवे के करोड़ों यात्रियों को तोहफा, बिना टिकट करें ट्रेन में यात्रा, TTE भी नहीं लगाएगा पेनाल्टी!

Indian Railways Update: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे की ओर से ऐसी खास सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत आप बिना टिकट भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. हां जी... इस सुविधा के तहत ट्रेन से सफर करने के लिए आपको टिकट की जरूरत नहीं होगी. 

 

डेबिट कार्ड से करें पेमेंट

1/5
डेबिट कार्ड से करें पेमेंट

रेलवे की ओर से खास पहल शुरू की गई है, जिसके तहत आप ट्रेन से सफर के दौरान किराए या फिर किसी भी तरह के जुर्माने का पेमेंट डेबिट कार्ड के जरिए कर सते हैं. अगर आप किसी स्थिति में ट्रेन का टिकट नहीं ले पाएं तो आप कार्ड से पेमेंट करके अपना टिकट बनवा सकते हैं. 

 

रेलवे की खास पहल

2/5
रेलवे की खास पहल

कई बार यात्री को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है या फिर उसको अपने गंतव्य स्थान का टिकट नहीं मिलता है तो ऐसे में रेलवे की ओर से भारी पेनाल्टी लगाई जाती है. अब आप इस पेनाल्टी का पेमेंट भी कार्ड के जरिए कर सकते हैं. रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को निर्बाध गति से चलाने के लिए इन्हें 4G से जोड़ रहा है.

 

बोर्ड ने दी जानकारी

3/5
बोर्ड ने दी जानकारी

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीनों में 2G सिम लगे हैं, जिसकी वजह से दूर के इलाकों में नेटवर्क की समस्या आती है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

 

प्लेटफॉर्म टिकट के नियम

4/5
प्लेटफॉर्म टिकट के नियम

रेलवे की ओर से 4जी सिम की सुविधा इन मशीनों के लिए शुरू की जा रही है तो आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. रेलवे के नियम के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. 

 

टिकट चेकर से बनवाएं टिकट

5/5
टिकट चेकर से बनवाएं टिकट

इसके साथ ही आप सफर के दौरान टिकट चेकर से भी अपना टिकट बनवा सकते हैं. इसके अलावा जल्दी में आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और फिर ट्रेन में ही टिकट बनवा कर सफर कर सकते हैं. इसमें आप जिस स्थान से चढ़ते हैं वहां से आपकी डेस्टिनेशन तक का टिकट बन जाता है. 

 

photo-gallery