Advertisement
trendingPhotos1619142
photoDetails1hindi

Indian Railways: 1 लीटर तेल में कितने किलोमीटर भागती है ट्रेन? सोचकर ही चकरा जाएंगे आप...

Indian Railways: क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन एक लीटर डीजल में कितने किमी चलती है... अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि एक ट्रेन का कितना माइलेज होता है. वह एक लीटर ट्रेन में कितने किलोमीटर तक चल जाती है. इन दिनों पेट्रोल-डीजल के भाव लगातार आसमान पर हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेन का कितना माइलेज होता है-

 

पावर पर निर्भर करता है माइलेज

1/5
पावर पर निर्भर करता है माइलेज

देशभर में चलने वाली सभी ट्रेनों का माइलेज एक जैसा नहीं होता है. ट्रेन का डीजल इंजन कितने पावर है उसी के हिसाब से ट्रेन का माइलेज तय होता है. इसके साथ ही ट्रेन का संचालन किस लाइन पर हो रहा है और उस लाइन पर कितना ट्रैफिक मिलता है. 

 

होता है अलग-अलग माइलेज

2/5
होता है अलग-अलग माइलेज

आपको बता दें एक 12 डिब्बे वाली पैसेंजर ट्रेन का इंजन 6 लीटर तेल में एक किलोमीटर जाता है. जबकि 24 डिब्बों वाली सुपरफास्ट ट्रेन का इंजन भी 6 लीटर में 1 किमी का माइलेज देती है. 

 

4.5 लीटर में 1 किलोमीटर

3/5
4.5 लीटर में 1 किलोमीटर

अगर हम 12 डिब्बों वाली एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो यह 4.5 लीटर में एक किलोमीटर का माइलेज देती है. बता दें सेंजर ट्रेन को अपने रूट में आमतौर पर ज्यादा स्टॉप पर रूकना होता है, जिसके कारण वह तेज स्पीड में जा भी नहीं पाता है.

 

सुपरफास्ट ट्रेन का माइलेज होता है अच्छा

4/5
सुपरफास्ट ट्रेन का माइलेज होता है अच्छा

बता दें पैसेंजर ट्रेनें ज्यादा रुकती है तो उनका माइलेज कम होता है. वहीं, सुपरफास्ट ट्रेन अपने कम स्टॉपेज होने के कारण अच्छी स्पीड से भागती है और इसे बार-बार ब्रेक भी नहीं लगाना होता है. इस कारण पैसेंजर ट्रेन के मुकाबले इसका माइलेज भी अच्छा होता है.

 

डिब्बों के हिसाब से तय होता है माइलेज

5/5
डिब्बों के हिसाब से तय होता है माइलेज

ट्रेन के माइलेज किसी भी ट्रेन में कितने डिब्बे लगे होते हैं इस पर निर्भर करता है. कम डिब्बे होने पर इंजन पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है. ऐसे में इंजन की पावर बढ़ जाती है. डीजल इंजन वाली ट्रेन का माइलेज घंटे के हिसाब से निकाला जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़