photoDetails1hindi

Indian Railways: आधार कार्डधारकों की हुई बल्ले-बल्ले, अब ट्रेन में मिलेगी खास सुविधा, रेलवे ने कर दिया ऐलान!

Indian Railways Update: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, आपके पास आधार कार्ड है तो अब रेलवे इन यात्रियों को बड़ी सुविधा दे रहा है. IRCTC की ओर से भी इस बारे में जानकारी दी गई है. 

 

केवाईसी अपडेट करानी होगी

1/5
केवाईसी अपडेट करानी होगी

अब आपको अपनी केवाईसी अपडेट करानी होगी. इसके बाद में कंफर्मेशन लिंक पर क्लिक करने जानकारी देनी होगी. अब आपको लॉग आउट करके फिर से IRCTC की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा.

 

IRCTC करें लॉगइन

2/5
IRCTC करें लॉगइन

आपको इसके लिए सबसे पहले अपनी IRCTC की आईडी लॉगइन करनी होगी. यहां होम पेज पर आपको 'माई अकाउंट' ऑप्शन में 'लिंक योर आधार' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड में दर्ज जानकारी, जैसे नाम, आधार नंबर और वर्चुअल आईडी दर्ज करना होगा. जिसके बाद चेक बॉक्स में जाकर 'Send OTP' को सलेक्ट करना होगा.

 

रेलवे ने किया ट्वीट

3/5
रेलवे ने किया ट्वीट

रेलवे मंत्रालय ने इस बारे में ट्वीट करके भी जानकारी दी है. रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 24 टिकट बुक करने की सुविधा दी जा रही है. अगर यूजर आईडी आधार से जुड़ा हुआ है तो एक महीने में टिकट बुक करने की सीमा में इजाफा किया है. 

 

आधार से करें लिंक

4/5
आधार से करें लिंक

इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपका आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है. अगर आधार लिंक नहीं है तो आप सिर्फ 12 टिकट की ही बुकिंग कर सकते हैं. वहीं, इससे पहले जिन भी लोगों की आईडी आधार से लिंक नहीं थी वह सिर्फ 6 टिकट बुक कर पाते थे. 

 

24 टिकट करें बुक

5/5
24 टिकट करें बुक

आपको बता दें आईआरसीटीसी ने बताया है कि अगर आपका भी आधार कार्ड आईआरसीटीसी से लिंक है तो आपको हर महीने 24 आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी. 

 

photo-gallery