Kisan Samman Nidhi की आठवीं किस्त का इंतजार, अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल चुका है फायदा

किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त (Next Installment) आने वाली है. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको लिस्ट में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए. एक बात और अगर आप इस योजना की गाइडलाइंस के तहत सही लाभार्थी नहीं हैं तो आपको अपना नाम हटा लेना चाहिए, नहीं तो ये आपको भारी पड़ सकता है. सरकारी पैसा तो वापस देना ही पड़ेगा साथ ही आपके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 28, 2021, 15:07 PM IST
1/5

किसान सम्मान निधि की किस्त का इंतजार

Waiting for Kisan Samman Nidhi Next Installment

किसान सम्मान निधि की अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अब आठवीं किस्त का इंतजार हो रहा है. किसान सम्मान निधि की गाइडलाइंस के मुताबिक हर साल 4-4 महीने के अंतराल पर साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की किस्त जारी की जाती है.

2/5

11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला फायदा

Beneficial for more then 11 crore Farmers

pmkisan.gov.in के मुताबिक अब तक 11 करोड़ 26 लाख से ज्यादा किसानों को सम्मान निधि का फायदा मिल चुका है. मोदी सरकार ने इस योजना को 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया था जिसके बाद से लाभार्थी किसानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

3/5

सीधे बैंक में भेजा जाता है पैसा

Direct Transfer to Farmer Bank Account

किसान सम्मान निधि का पैसा सीधे किसान के खाते में भेजा जाता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2020 से मार्च 2021 वाली अवधि में अब तक कुल 9 करोड़ 64 लाख 9 हजार और 263 रुपये किसान सम्मान निधि के तहत दिए जा चुके हैं.

4/5

अगस्त-नवंबर में ज्यादा पैसा भेजा गया था

More money Transfer August-November term

pmkisan.gov.in के मुताबिक पिछले साल अगस्त से नवंबर के बीच कुल 10 करोड़, 21 लाख, 35 हजार और 267 रुपये किसानों के खाते में भेजे गए थे लेकिन दिसंबर से मार्च के बीच ये आंकड़ा घट गया क्योंकि जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर सम्मान निधि का फायदा लिया था उनका पैसा अगली किस्त में रोक दिया गया.

5/5

गलत जानकारी देना पड़ेगा भारी

Action Against fake Farmers

किसान सम्मान निधि का फायदा कुछ लोगों ने गलत जानकारी देकर भी ले लिया है. इन सभी लोगों का फिर से वेरिफिकेशन कराया जा रहा है और जिन लोगों की जानकारी गलत पाई जा रही है उनसे सरकारी पैसा तो वापस लिया ही जा रहा है, कार्रवाई भी की जा रही है. जांच के बाद फर्जी किसानों का नाम लाभार्थी की लिस्ट से हटा दिया गया है. ऐसे में आप भी  pmkisan.gov.in पर विजिट कर अपने आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर के जरिए अपना स्टेटस पता कर सकते हैं.