photoDetails1hindi

PM Kisan Yojana में हुआ बड़ा बदलाव, अब 13वीं किस्त पाने के लिए करना होगा ये काम!

PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (pm kisan samman nidhi yojana) के करोड़ों लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से अब तक 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं और सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर करेगी, लेकिन 13वीं किस्त से पहले सरकार ने इस स्कीम में बड़ा बदलाव कर दिया है. 

 

13वीं किस्त

1/5
13वीं किस्त

पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव हो गया है. अगर आपने नए नियमों का पालन नहीं किया तो आपको अगली किस्त मिलने में परेशानी हो सकती है. अगर आप भी 13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो फटाफट जानें-

 

आधार कार्ड है जरूरी

2/5
आधार कार्ड है जरूरी

सरकार ने पीएम किसान योजना में आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है यानी अब आधार के बिना कोई भी किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे. कई बार देखा जाता है कि रजिस्ट्रेशन के समय अगर आप गलत आधार नंबर डाल देते हैं तो आपके खाते में ये राशि नहीं पहुंचेगी. 

 

किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

3/5
किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी को भी जरूरी कर दिया है. जिन भी किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करा रखी है तो उनके खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर नहीं हुए हैं. 

 

ई-केवाईसी कराएं

4/5
ई-केवाईसी कराएं

आप पीएम कसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं. साथ ही पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त उस पर राशन कार्ड अपलोड करना अनिवार्य है.

 

वेरिफिकेशन भी है जरूरी

5/5
वेरिफिकेशन भी है जरूरी

इसके अलावा अगर आप राशन कार्ड अपडेट नहीं करते हैं तो भी आपके खाते में पैसा नहीं आएगा. पीएम किसान योजना के लिए भूलेखों का सत्यापन कराना बेहद आवश्यक है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका नाम लाभार्थी लिस्ट से काटा जा सकता है.

 

photo-gallery