Advertisement
photoDetails1hindi

PNB खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! अब इन ATM से नहीं निकाल सकेंगे पैसे, 1 फरवरी से लागू होगा नियम

PNB ATM Alert: बढ़ते ATM फ्रॉड को रोकने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है और एक बड़ा कदम उठाया है. अगर आपका खाता PNB में है तो इस खबर को जरा ध्यान से पढ़ें, क्योंकि ये सीधे आपके लेन-देन से जुड़ा है. PNB ने Non-EMV ATM से कैश निकासी पर रोक लगा दी है. 

1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकलेगा कैश: PNB

1/4
1 फरवरी से इन ATM से नहीं निकलेगा कैश: PNB

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक 1 फरवरी से नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे. यानी आप नॉन-ईवीएम मशीनों से कैश नहीं निकाल पाएंगे. PNB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है. यह प्रतिबंध वित्तीय और गैर-वित्तीय (Non-Financial) दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होगा. यानी पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन-EMV ATM में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक करने जैसे गैर-वित्तीय काम कर सकेंगे 

 

ATM फ्रॉड से बचाने के लिए उठाया कदम: PNB

2/4
ATM फ्रॉड से बचाने के लिए उठाया कदम: PNB

PNB ने ट्वीट कर कहा है कि बैंक अपने ग्राहकों को ATM के जरिए होने वाली धोखाधड़ी जैसे कार्ड क्लोनिंग से बचाने के लिए यह कदम उठा रहा है. RBI के निर्देश के बाद देश के सभी बैंक केवल मैगस्ट्राइप (Magnetic Strip) वाले डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन पहले ही प्रतिबंधित कर चुके हैं. उनकी जगह EMV चिप वाले कार्ड्स ने ले ली है, जो ज्यादा सुरक्षित हैं.

 

क्या हैं नॉन-EMV ATM

3/4
क्या हैं नॉन-EMV ATM

नॉन-EMV ATM वे मशीन हैं, जो डेबिट कार्ड को ट्रांजैक्शन पूरा होने तक रोक करके नहीं रखती हैं. इन मशीनों में कार्ड डालकर, उसके रीड होने के बाद ट्रांजैक्शन पूरा होने से पहले ही निकाला जा सकता है. ये मशीनें डेबिट कार्ड की मैगस्ट्राइप ( (Magnetic Strip) से डाटा रीड करती हैं. वहीं EMV ATM में डाटा डेबिट कार्ड पर लगी चिप से रीड होता है. ऐसी मशीनों में कार्ड डालने के बाद तब तक वापस नहीं निकाला जा सकता, जब तक ट्रांजैक्शन पूरा न हो जाए.

हाल ही में दी ये सुविधा

4/4
हाल ही में दी ये सुविधा

बता दें हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को PNBOne ऐप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन/ ऑफ करने की सुविधा दी है. आप अपने कार्ड को यूज नहीं करने पर ‘ऑफ’ यानी इसे बंद कर सकते हैं. ऐसा कर आपका बैंक खाते में रखा आपका पैसा सेफ रहेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़