Advertisement
trendingPhotos788868
photoDetails1hindi

सिर्फ 2 लाख में शुरू कर सकते हैं बांस की बोतलों का बिजनेस, सरकार देती है ट्रेनिंग और लोन

पिछले साल सरकार ने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक पर बैन लगा दिया. जिसकी वजह से बांस की इंडस्ट्री को नई ताकत मिली. बांस की बोतलें, कप प्लेट वगैरह की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी.

कहां कितने रुपए खर्च करने होंगे

1/4
कहां कितने रुपए खर्च करने होंगे

बांस की इंडस्ट्री बहुत बड़ी है. बांस से बहुत सी चीजें बनाई जाती हैं, बिजनेस के हिसाब से सबकी लागत अलग अलग है. बांस से ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट के आइटम, लैम्प जैसी चीजें बनाई जाती हैं जिनकी बाजार में जबर्दस्त डिमांड है. अगर आप बांस की बोतलों का बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो 2 लाख रुपये के अंदर कर सकते हैं. खादी ग्रामोद्योग की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको 1,70,000 रुपए का कच्चा माल खरीदना होगा. 

आपके पास 500 sqft की जगह होनी चाहिए, जहां पर 1 लाख रुपये में शेड लग जाएगा, 15 हजार रुपये में इक्विपमेंट आ जाएंगे. जिसमें चाकू, बांस को काटने के लिए औजार, हथौड़ा, ड्रिल वगैरह शामिल है. कुल मिलाकर 1.15 लाख रुपये का मोटा मोटा शुरुआती खर्च होगा. वर्किंग कैपिटल के तौर पर 80,000 रुपये रखने होंगे. यानि 1.95 लाख का कुल खर्च आएगा.

 

बांस की बोतलों के लिए यहां मिलती है ट्रेनिंग

2/4
बांस की बोतलों के लिए यहां मिलती है ट्रेनिंग

यहां पर कोर्स की अवधि, फीस संस्थानों की पूरी जानकारी दी गई है. खादी ग्रामोद्योग आयोग के मुताबिक 750 ml बांस की बोतल की बाजार में कीमत 300 रुपये होती है. जबसे प्लास्टिक पर सख्ती बढ़ी है और लोगों के बीच में पर्यावरण को लेकर जागरुकता आई है, बांस की बोतलों की डिमांड भी बढ़ी है. अगर आप बांस की बोतलों की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो National Bamboo Mission की वेबसाइट nbm.nic.in/Hcssc.aspx पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. इस वेबसाइट पर जाकर ट्रेनिंग के लिए फीस और संस्थानों की पूरी जानकारी मिल जाएगी जो ट्रेनिंग देते हैं. 

 

Government provide training and business loan

3/4
Government provide training and business loan

खादी ग्रामोद्योग आयोग अब बांस की इंडस्ट्री को और विस्तार देने की योजना बना रहा है. इस बांस मिशन के जरिए लोगों को बांस से बने आइटम की ट्रेनिंग दी जा रही है. ट्रेनिंग के बाद जो लोग इसे अपना बिजनेस बनाना चाहते हैं उन्हें लोन भी मुहैया कराया जा रहा है. अगर आप भी बांस के सामानों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो खादी ग्रामोद्योग कमीशन की वेबसाइट www.kvic.gov.in/kvicres/index.php पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

प्लास्टिक बैन के बाद बांस के सामानों की डिमांड बढ़ी

4/4
प्लास्टिक बैन के बाद बांस के सामानों की डिमांड बढ़ी

पिछले साल सरकार ने सिंगल यूज्ड प्लास्टिक पर बैन लगा दिया. जिसकी वजह से बांस की इंडस्ट्री को नई ताकत मिली. बांस की बोतलें, कप प्लेट वगैरह की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे बांस के बोतलों का बिजनेस करके अच्छा खास कमा सकते हैं. इसके लिए भी आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी, इस बिजनेस में सरकार भी आपका सहयोग करेगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़