UIDAI: Tenant भी आसानी से अपडेट कर सकते हैं Aadhaar Card में एड्रेस, ये है तरीका

आजकल हरेक सरकारी काम के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) का होना एक बेसिक जरूरत बन गया है. ऐसे में जो लोग किराये के मकान में रहते हैं और बीच में अचानक मकान चेंज कर लेते हैं तो उनके लिए दिक्कत आ जाती है कि वे आधार में अपना स्थाई पता कैसे चेंज करवाएं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 08, 2021, 15:21 PM IST

नई दिल्ली: किराये पर रहने वाले ऐसे ही लाखों लोगों की मुश्किलों को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhar Card) में एड्रेस अपडेट (Address Update) करने का एक तरीका शुरू किया है. इस तरीके का इस्तेमाल कर आप भी आधार में अपना पता बदल पाएंगे. 

1/5

अपडेशन के लिए रेंट एग्रीमेंट बनवाना होगा

Rent agreement will have to be made for updation

अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) में पता चेंज करने के लिए आपको रेंट एग्रीमेंट (Rent Agreement) बनवाना होगा. इस रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम लिखा होना चाहिए. इसके बाद रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करके पीडीएफ के रूप में बदलना होगा. फिर इस पीडीएफ को आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा.

 

2/5

आधार कार्ड में अपने पते को ऐसे करें अपडेट

How to update your address in Aadhaar card

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करना होगा. नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना होगा.

3/5

ओटीपी डालकर आधार पोर्टल पर पहुंच जाएंगे

Will enter the Aadhaar portal by putting OTP

इसके बाद अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) नंबर डालकर लॉग इन करें. फिर आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा. इस ओटीपी को डालकर आप पोर्टल पर पहुंच जाएंगे. 

 

4/5

आधार सेंटर जाकर भी दे सकते हैं फार्म

You can also give a form by going to the Aadhaar Center

अगर आप आधार सेंटर पर जाकर अपना पता अपडेट करवाना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लेना होगा. यह फॉर्म वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन में मिलेगा. इसमें सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर पर संबंधित व्‍यक्ति को देना होगा. फार्म पर यह भी लिखना होगा कि आप किस चीज को अपडेट करवाना चाहते हैं. 

5/5

ये कागजात अटैच करने होंगे

These papers have to be attached

आपको आधार सेंटर पर आधार कार्ड (Aadhar Card) की फोटोकॉपी, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी. इसे दर्ज कराने के हफ्ते- दस दिन बाद आपके आधार कार्ड में पता चेंज कर दिया जाएगा.