ATM से कैश निकालते वक्त कटे-फटे नोट निकलें तो क्या करें? जानें जवाब

ATM से कैश निकालते वक्त अगर कटे-फटे नोट निकल जाएं तो क्या करना चाहिए? शायद अधिकतर लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता होगा. जानकारी के इसी अभाव में लोग कई बार अपना नुकसान भी कर बैठते हैं. लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. क्या बैंक हमें नोट बदलकर देगा या कोई और तरीका अपनाना होगा? आइए जानते हैं...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 04, 2021, 19:42 PM IST
1/5

ATM से कटे-फटे नोट निकलें तो परेशान न हों

What to do when get torn note from the ATM

अगर ATM से पैसे निकालते वक्त आपको कटे-फटे नोट मिलते हैं तो थोड़ा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप इन नोटों को आसानी से बदलवा सकते हैं और बदले में नए नोट या साफ नोट ले सकते हैं.

2/5

बैंक से बदलवा सकते हैं कटे-फटे नोट

Torn notes can be exchanged from the bank

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम कहते हैं कि ATM से निकले कटे-फटे नोटों को बैंक से बदलवाया जा सकता है, और कोई भी सरकारी या प्राइवेट बैंक ऐसा करने से इनकार नहीं कर सकता.

3/5

कुछ मिनटों का है प्रोसीजर

The procedure is for a few minutes

बैंक से नोट बदलना मात्र कुछ मिनटों का प्रोसीजर होता है. अगर कोई बैंक प्रोसीजर के नाम पर आपको लंबा इंतजार कराता है या नोट बदलने से इनकार करता है तो आप पुलिस से इसकी शिकायत कर सकते हैं. RBI के अनुसार, ऐसा करने वाले बैंकों पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. 

4/5

बैंक से नोट बदलने के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस

Follow this process to exchange notes from the bank

आपने जिस बैंक के ATM से कैश निकाला है सबसे पहले उस बैंक में जाएं. वहां जाकर आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होगी, जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय और ATM की लोकेशन लिखनी होगी. इसके बाद आपको ATM से पैसा निकालने के बाद निकली उस स्लिप की कॉपी को एप्लीकेशन के साथ अटैच करना होगा और फिर उसे बैंक में जमा करना होगा. अगर आपके पास ट्रांजेक्शन की स्लिप नहीं है तो फिर मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी देनी होगी.

5/5

वेरिफिकेशन के बाद मिल जाते हैं नए नोट

New notes given after verification

ये एप्लीकेशन जमा करते ही बैंक के अधिकारी आपकी अकाउंट डिटेल्स को वेरिफाई करेंगे, और सब कुछ सही होने पर आपसे कटे-फटे नोट ले लेंगे और उसके बदले नए नोट दे देंगे. इस पूरे प्रोसेस में मात्र कुछ ही मिनटों का समय लगता है.