खुशखबरी! भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर खरीद सकेंगे सस्ता मकान
Advertisement

खुशखबरी! भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर खरीद सकेंगे सस्ता मकान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 4 करोड़ से अधिक अंशधारक अपनी भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे और अपने खातों से इसकी मासिक किस्त (EMI) का भुगतान कर सकेंगे। अगले वित्त वर्ष से यह संभव हो सकेगा।

खुशखबरी! भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर खरीद सकेंगे सस्ता मकान

नयी दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 4 करोड़ से अधिक अंशधारक अपनी भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे और अपने खातों से इसकी मासिक किस्त (EMI) का भुगतान कर सकेंगे। अगले वित्त वर्ष से यह संभव हो सकेगा।

EPFO केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा, ‘हम EPFO के अंशधारकों के लिए आवासीय योजना पर काम कर रहे हैं। हम मार्च के अंत तक PF निकासी की ऑनलाइन सेवा शुरू होने के बाद 2017-18 में इस योजना को पेश कर सकते हैं। जॉय ने कहा कि इस योजना के तहत अंशधारक अपने PF को गिरवी रखकर मकान खरीद सकेंगे और अपने EPF खाते से आवास ऋण की EMI का भुगतान कर सकेंगे।

योजना के तहत EPFO अपने अंशधारकों को मदद करेगा जिससे वे अपने सेवा काल में सस्ता मकान खरीद सकें। हालांकि, EPFO का इरादा न तो जमीन खरीदने न ही अंशधारकों के लिए मकान बनाने का है। इससे पहले EPFO द्वारा नियुक्त समिति ने कम आय वर्ग के औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए इस योजना का सुझाव दिया था, जो EPFO के अंशधारक हैं लेकिन अपने पूरे सेवा काल में मकान नहीं खरीद पाते। प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और EPFO के बीच त्रिपक्षीय करार किया जाएगा जिससे EMI भुगतान के लिए PF योगदान को गिरवी रखा जा सके।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news