PM Free Silai Machine Yojana: सरकार की इस योजना में फ्री म‍िलेगी स‍िलाई मशीन, ब‍िना खर्च क‍िए करना होगा यह काम
Advertisement

PM Free Silai Machine Yojana: सरकार की इस योजना में फ्री म‍िलेगी स‍िलाई मशीन, ब‍िना खर्च क‍िए करना होगा यह काम

अगर आप भी घर बैठे स‍िलाई का काम करके अपनी इनकम करना चाहती हैं तो यह योजना आपके काम की है. पीएम मोदी ने प‍िछले द‍िनों 'फ्री सिलाई मशीन योजना 2022' का शुभारंभ क‍िया था.

PM Free Silai Machine Yojana: सरकार की इस योजना में फ्री म‍िलेगी स‍िलाई मशीन, ब‍िना खर्च क‍िए करना होगा यह काम

Pradhan Mantri Silai Machine Scheme: अगर आप भी घर बैठे स‍िलाई का काम करके अपनी इनकम करना चाहती हैं तो यह योजना आपके काम की है. पीएम मोदी ने प‍िछले द‍िनों 'फ्री सिलाई मशीन योजना 2022' का शुभारंभ क‍िया था. इस योजना को देश की मह‍िलाओं को रोजगार देने के ल‍िए शुरू क‍िया गया.

मशीन के ल‍िए करना होगा आवेदन

योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से गरीब और श्रमिक महिलाओं (Poor and Labor Women of Country) को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जा रही है. इस योजना के माध्‍यम से मह‍िलाएं स‍िलाई मशीन से घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती हैं. सिलाई मशीन प्राप्‍त करने के ल‍िए आपको आवेदन करने की जरूरत होती है. यह योजना प्रत्‍येक राज्‍य की 50,000 महिलाओं के लिए बनाई गई है.

महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्र होने का मौका

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana) से देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका म‍िलता है. फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 वर्ष तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इन्‍हें सिलाई मशीन (Sewing Machine) के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है.

ब‍िल्‍कुल फ्री मिलेगी सिलाई मशीन

सरकार की इस स्‍कीम के तहत गांव और शहर की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. योजना के तहत स‍िलाई मशीन पाने के ल‍िए आपको अपने दस्‍तावेज जैसे: आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर आद‍ि की जरूरत पड़ेगी. यद‍ि आवदेक व‍िकलांग या व‍िधवा है तो उसके ल‍िए संबंध‍ित प्रमाणपत्र होना चाह‍िए.

ऐसे करना होगा आवेदन

सबसे पहले आप वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं. यहां से फ्री स‍िलाई मशीन प्राप्‍त करने के ल‍िए द‍िए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें. इसके बाद इस आवेदन पत्र में अपनी डिटेल्स (Details) भर दें. अंत में मांगे गए अपने डॉक्यूमेंट्स की फोटो स्‍टेट अटैच (Documents Attatch) कर दें.

आवेदन पत्र की होगी जांच

आवेदन पत्र को संबंध‍ित कार्यालय में सब्मिट (Submit) करने के बाद आपके आवेदन की जांच होगी. इसके बाद आपके एप्‍लीकेशन फॉर्म (Application Form) का संबंध‍ित कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन होगा. इसके बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी.

योजना के ल‍िए पात्रता

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. योजना के अंतर्गत श्रमिक महिलाओं के पत‍ि की आय 12,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. आर्थिक रूप से कमजोर मह‍िलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने के ल‍िए पात्र होंगी. केंद्र की इस योजना के ल‍िए हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं केा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी.

Trending news