Advertisement
trendingPhotos2353239
photoDetails1hindi

किडनी के 'बेस्ट फ्रेंड' हैं ये 5 फूड्स, डेली डाइट में जरूर करें शामिल

Best Foods For Kidney: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद अहम ऑर्गन है जो ब्लड को प्यूरिफाई करने, टॉक्सिंस को बाहर निकालने और कई दूसरे जरूरी फंक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है. गुर्दे की देखभाल के लिए सही डाइट का सेलेक्शन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. वरना इस अंग में खराबी आ सकती है. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि हमें किडनी की अच्छी सेहत के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

क्रैनबेरी

1/5
क्रैनबेरी

क्रैनबेरी एक बहुत ही फायदेमंद फल है जो किडनी की सेहत को बेहतर बना सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, जो किडनी के लिए अच्छा है. क्रैनबेरी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो पेशाब के रास्ते में संक्रमण को रोकने में मददगार होते हैं, जिससे किडनी को होने वाले नुकसान का खतरा कम हो जाता है. क्रैनबेरी का रस या ताजे क्रैनबेरी को अपने डेली डाइट में शामिल करें.

फैट्टी फिश

2/5
फैट्टी फिश

फैट्टी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड और हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन पाया जाता है, जो किडनी के लिए बेहद लाभकारी होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जो कि किडनी के लिए बहुत जरूरी है. साल्मन, ट्राउट, और मैकेरल जैसी मछलियां हफ्ते में दो बार सेवन करने की सलाह दी जाती है.

सेब

3/5
सेब

सेब एक पौष्टिक फल है जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसमें पेक्टिन नामक एक खास तरह का फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. सेब का सेवन करने से किडनी के फंक्शन में सुधार होता है और ये पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है. आप रोजाना एक सेब खाएंगे को काफी रहेगा.

पत्ता गोभी

4/5
पत्ता गोभी

पत्ता गोभी एक कम पोटैशियम वाली सब्जी है, जो किडनी के मरीजों के लिए खास तौर से फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन के, विटामिन सी, और फाइटोकेमिकल्स की काफी मात्रा होती है, जो किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है. पत्ता गोभी का सेवन सलाद, सूप या सब्जी के रूप में किया जा सकता है.

लहसुन

5/5
लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है. लहसुन को अपनी डेली डाइट में शामिल करें, चाहे वह सब्जी में हो या सूप में.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़