PM Kisan को लेकर आया बड़ा अपडेट, बजट से पहले संसद में हुआ ये ऐलान! राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी जानकारी
Advertisement

PM Kisan को लेकर आया बड़ा अपडेट, बजट से पहले संसद में हुआ ये ऐलान! राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश भर के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central ) की तरफ से किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए आर्थिक सहायता दी जा रही है. अगर आप भी पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का फायदा लेते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

PM Kisan को लेकर आया बड़ा अपडेट, बजट से पहले संसद में हुआ ये ऐलान! राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी जानकारी

PM Kisan Scheme Update: देश भर के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central ) की तरफ से किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए आर्थिक सहायता दी जा रही है. अगर आप भी पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का फायदा लेते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम किसान योजना के बारे में बड़ी जानकारी दी है. 

महिलाओं को दिए 54,000 करोड़ रुपये
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को कहा कि पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों में लगभग तीन करोड़ महिलाएं हैं और इन्हें कुल 54,000 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दी गई है. राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, 'पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सवा दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की मदद दी गई है. खास बात ये है कि इन लाभार्थियों में लगभग तीन करोड़ लाभार्थी महिलाएं हैं.'

महिला किसानों के लिए सरकार बना रही खास प्लान
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अभी तक महिला किसानों को लगभग 54,000 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. राष्ट्रपति ने कहा, 'मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान भी हैं. ये छोटे किसान दशकों से सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे. अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है.'

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही सरकार
उन्होंने कहा कि छोटे किसानों के लिए फसल बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड का प्रसार बढ़ाने के साथ ही सरकार ने पहली बार पशुपालकों और मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा से जोड़ा है. मुर्मू ने कहा कि भारत एक ओर प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित कर रहा है और साथ ही दूसरी तरफ नैनो यूरिया जैसी आधुनिक टेक्नॉलॉजी का भी विकास किया है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news