Kisan Sarathi: किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने लॉन्च किया 'किसान सारथी', बढ़ेगी आय और मिलेंगे कई फायदे
Advertisement
trendingNow1943821

Kisan Sarathi: किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने लॉन्च किया 'किसान सारथी', बढ़ेगी आय और मिलेंगे कई फायदे

Kisan Sarathi Digital Platform Launched: किसानों की आय बढ़ाने के लिए के लिए सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital platform) किसान सारथी (Kisan Sarathi) को लॉन्च किया है. आइये जानते हैं इस के फायदे.

Kisan Sarathi: किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने लॉन्च किया 'किसान सारथी', बढ़ेगी आय और मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्ली: Kisan Sarathi Digital Platform Launched: देश के किसानों की आय बढ़ाने और उनकी आर्थिक मदद के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. इसी क्रम में सरकार ने एक और बड़ा और सकारात्मक कदम उठाया है. किसानों के लिए सरकार ने डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital platform) 'किसान सारथी' (Kisan Sarathi) को लॉन्च किया है. इस डिजिटल प्लेटफार्म (Digital platform) पर किसानों को फसल और बाकी चीजों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही इसकी मदद से किसान फसल और सब्जियों को सही तरीके से बेच भी सकेंगे.

  1. किसानों के लिए सरकार ने लॉन्च किया किसान सारथी 
  2. किसान सारथी पर किसानों को मिलेगी फसल संबंधी जानकारी
  3. यहां किसान कृषि वैज्ञानिकों से कर सकेंगे बात 
  4.  

क्या है किसान सारथी?

भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology of India) मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री (Agriculture and Farmers Welfare Minister) नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने ‘किसान सारथी’ लॉन्च किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को किसान सारथी (Kisan Sarathi) की जानकारी दी गई. आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे पर किसान सारथी को लॉन्च कर सरकार ने किसानों को जबरदस्त तोहफा दिया है.

ये भी पढ़ें- अगले 5 दिन इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें कहीं आपका शहर तो लिस्ट में नहीं

किसान सारथी का फायदा 

इस समय ज्यादातर किसान परेशान हैं, ऐसे समय में सरकार ने किसान सारथी को लॉन्च किया है. इसकी मदद से किसान अच्छी फसल, उपज की सही रकम और भी कई मूलभूत चीजों की जानकारी हासिल कर पाएंगे. किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसान फसल से जुड़ी कोई भी जानकारी सीधे वैज्ञानिकों से ले सकते हैं. साथ ही खेती के नए तरीके भी जान सकते हैं.

किसानों पर मेहरबान सरकार 

किसान कल्याण मंत्रालय, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय को मजबूत बनाने के लिए अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने लॉन्चिंग के अवसर पर कहा कि कई मंत्रालय मिलकर किसानों की मदद कर रहे हैं. किसान सारथी से मिली जानकारी से किसान और व्यापारी आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकेंगे. नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी किसान सारथी को किसानों के लिए एक जरूरी प्लेटफार्म करार दिया. 

बिजनेस से जुड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news