किसान भाइयों, जब PM Kisan का लेना है लाभ तो क्यों टालना ये जरूरी काम? आज ही निपटा लें
Advertisement
trendingNow11733092

किसान भाइयों, जब PM Kisan का लेना है लाभ तो क्यों टालना ये जरूरी काम? आज ही निपटा लें

PM Kisan e-KYC: पीएम किसान योजना देश के छोटे और मझोले किसानों को आर्थिक सहायता देने के मकसद से चलाई जा रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मोदी सरकार के दो निर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है.

किसान भाइयों, जब PM Kisan का लेना है लाभ तो क्यों टालना ये जरूरी काम? आज ही निपटा लें

PM Kisan e-KYC: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक अपडेट है. इस योजना के लाभार्थी किसान भाइयों को इस योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है. मोदी सरकार की ओर से अब तक 13 किस्तें किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है.

इस योजना से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक किसानों को 14वीं किस्त के तहत 2 हजार रुपये की राशि जून महीने के तीसरे हफ्ते में भेजी जा सकती है. इस योजना की अगली रकम पाने के लिए दो जरूरी काम निपटाने बहुत जरूरी है. इसमें पात्र किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं. इस तरह उन्हें सालाना कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. 

ई-केवाईसी और भू-सत्यापन कराने के निर्देश
वहीं, अगर आपने अब तक दो जरूरी काम नहीं निपटाएं हैं तो आप पीएम किसान योजना लाभ नहीं मिल पाएगा. पहला जरूरी काम है भू-सत्यापन और दूसरा लाभार्थियों को ई-केवाईसी करना होग, केंद्र सरकार ने इसके लिए 15 जून तक का समय दिया है.

दरअसल, भू-लेखों के वेरिफिकेशन के दौरान कुछ लोगों को गतल तरीके से इस योजना का फायदा उठाते हुए पाया गया. इसके गड़बड़ी के बाद उन लोगों लगातार पैसे लौटाने के सरकारी नोटिस भेजे जा रहे हैं. पैसे वापस न करने की स्थिति में ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी की जा सकती है.

ये रहा आवेदन का तरीका
ई-केवाईसी के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. 
अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा. 
इसके बाद E-KYC के ऑप्शन पर जाएं. 
अब यहां पर अपना आधार नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें. 
आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें. 
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा. 
ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी e-KYC की प्रक्रिया हो जाएगी. 

यहां मिलेगा समाधान
पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. 

Trending news