PM Modi: नफा या नुकसान...पिछले 10 साल में कितने बदले LIC और HAL के हालात?
Advertisement

PM Modi: नफा या नुकसान...पिछले 10 साल में कितने बदले LIC और HAL के हालात?

LIC Share Price: पीएम मोदी ने आज PSU Companies का जिक्र किया है. उन्होंने कहा है कि पीएसयू कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल 17 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 10 साल पहले की तुलना में दोगुना है. 

PM Modi: नफा या नुकसान...पिछले 10 साल में कितने बदले LIC और HAL के हालात?

LIC-HAL Share Price: आज संसद में स्पीच देते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा. कांग्रेस ने पीएसयू कंपनियों को लेकर मोदी सरकार पर कई तरह के आरोप लगाए. आज पीएम मोदी ने उन सभी का जवाब देकर विपक्ष को घेरा है. पीएम मोदी ने आज LIC और HAL की स्थिति का जिक्र करते हुए पब्लिक सेक्टर यूनिट की चर्चा की. 

पीएम मोदी ने पब्लिक सेक्टर यूनिट के मार्केट कैप का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि बाजार में कारोबार कर रही सभी पीएसयू कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल 17 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 10 साल पहले की तुलना में दोगुना है. उन्होंने कहा कि साल 2014 में यही वैल्यू करीब 9.5 लाख करोड़ रुपये थी.

मोदी राज में कैसा है हाल?

पीएम मोदी के मुताबिक, देश में पब्लिक सेक्टर यूनिट्स की स्थिति में काफी सुधार देखने को मिला है. यह कंपनियां फिलहाल जबरदस्त ग्रोथ कर रही हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि LIC और HAL की स्थितियों में मोदी राज में कितना सुधार हुआ है-

LIC को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि LIC और HAL को लेकर कांग्रेस ने कई तरह की बातें की हैं, लेकिन इन सभी का कोई भी मतलब नहीं है. यह हम नहीं आंकड़े कह रहे हैं. एक तरफ एलआईसी में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है. पीएम मोदी ने कहा कि यह आप एलआईसी की परफॉर्मेंस को देखकर ही पता लगा सकते हैं. 

एक साल में LIC के शेयर में 72 फीसदी की ग्रोथ

LIC का शेयर मार्केट में 1,049.90 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, एक साल पहले इस शेयर का भाव 600 रुपये के करीब था. एक साल में एलआईसी के शेयर में 72.04 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, इस समय एलआईसी का मार्केट कैप 6.60 लाख करोड़ पर है. 

मार्केट कैप में SBI को भी छोड़ा पीछे

LIC देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. मार्केट कैप के हिसाब से एलआईसी ने एसबीआई को भी पीछे छोड़ दिया है. LIC का मार्केट कैप 6.62 लाख करोड़ पर है. वहीं, SBI का एमकैप 6.02 लाख करोड़ पर है. 

एक साल में HAL 142 फीसदी बढ़ा

इसके अलावा अगर हम HAL यानी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की बात करें तो इसमें भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. पिछले एक साल में HAL के शेयर ने निवेशकों को 142.25 फीसदी यानी 1,731.07 रुपये का रिटर्न दिया है. एक साल पहले HAL का शेयर 1216 रुपये के लेवल पर था. वहीं, आज कंपनी का स्टॉक 2,948 के लेवल पर क्लोज हुआ है. 

HAL का कितना है मार्केट कैप?

HAL का मार्केट कैप 1.97 लाख करोड़ पर है. इस शेयर का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 3,079.00 रुपये है. वहीं, लो लेवल 1,178.50 रुपये है. अगर 6 महीने का चार्ट देखेंगे तो इस शेयर ने निवेशकों को 56.15 फीसदी का रिटर्न दिया है. 

Trending news