ITR फाइल करने वालों के ल‍िए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा-4 लाख से 13 लाख हो गई आमदनी
Advertisement

ITR फाइल करने वालों के ल‍िए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा-4 लाख से 13 लाख हो गई आमदनी

Madhya Pradesh Rozgar Mela: पीएम मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पांच साल में 13.50 करोड़ भारतीय बीपीएल कैटेगरी से बाहर आए हैं. पीएम ने कहा क‍ि 'अमृत काल' के पहले साल में ही सकारात्मक खबरें आनी शुरू हो गई हैं.

 

ITR फाइल करने वालों के ल‍िए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कहा-4 लाख से 13 लाख हो गई आमदनी

Niti Aayog Report: अगर आपने भी आयकर रिटर्न (ITR) फाइल क‍िया है तो यह खबर आपको जरूर जाननी चाह‍िए. पीएम मोदी ने कहा कि आईटीआर फाइल‍िंग के आंकड़ों से पता चलता है क‍ि प‍िछले नौ साल में औसत आय तीन गुना हुई है. इससे पता चलता है क‍ि अलग-अलग क्षेत्रों में मजबूती और रोजगार के अवसर बढ़े हैं. पीएम ने कहा क‍ि 2014 से पहले देश में 'भ्रष्टाचार और घोटालों' का युग था और गरीबों के अधिकार व उनके पैसे लूटे जा रहे थे. लेकिन अब हर पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंच रहा है.

13.5 करोड़ लोग बीपीएल कैटेगरी से बाहर आए

प्रधानमंत्री मोदी ने ये बातें वीड‍ियो ल‍िंक के जर‍िये 'मध्‍य प्रदेश रोजगार मेले' को संबोध‍ित करते हुई कहीं. पीएम मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पांच साल में 13.50 करोड़ भारतीय बीपीएल कैटेगरी से बाहर आए हैं. पीएम ने कहा क‍ि 'अमृत काल' के पहले साल में ही सकारात्मक खबरें आनी शुरू हो गई हैं, जो बढ़ती समृद्धि और घटती गरीबी को दर्शाती हैं.

औसत आमदनी बढ़कर तीन गुना हुई
पीएम ने कहा क‍ि आयकर रिटर्न (ITR) के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले नौ साल के दौरान भारतीयों की औसत आय 4 लाख रुपये से बढ़कर 13 लाख रुपये हो गई है. उन्होंने बताया क‍ि लोग न‍िम्‍न से उच्च आय वर्ग की तरफ बढ़ रहे हैं. मोदी ने कहा कि आंकड़ों से यह साफ है क‍ि सभी सेक्‍टर को ताकत मिल रही है और रोजगार के मौके पैदा हो रहे हैं.

इकोनॉमी 10वें स्थान से 5वें पायदान पर पहुंची
उन्होंने कहा कि लोगों का व‍िश्‍वास बढ़ रहा है. वे इस व‍िश्‍वास के साथ अपना टैक्‍ स जमा कर रहे हैं क‍ि उनका हर पैसा देश के विकास पर खर्च होगा. देश की इकोनॉमी 2014 में दुन‍ियाभर में 10वें स्थान से अब 5वें पायदान पर पहुंच गई है. साल 2014 से पहले भ्रष्टाचार और घोटालों के युग में गरीबों के अधिकार और उनके पैसे को उनके खातों में पहुंचने से पहले ही लूट लिया जाता था. अब, एक-एक पैसा सीधे उनके खातों में पहुंच रहा है.'

प्रधानमंत्री ने कहा कि निवेश से नए रोजगार पैदा हुआ है और 2014 के बाद भारत में पांच लाख नए कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिससे कई लोगों को रोजगार मिला है. इस मौके पर 5,580 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये गये.

Trending news