30 नवंबर के बाद नहीं मिलेगा इस सरकारी योजना का लाभ, जल्द उठा लें फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 30 जून 2020 को PMGKAY के तहत मुफ्त अनाज वितरण की स्कीम को आगे बढ़ाकर 30 नवंबर तक करने का ऐलान किया. जुलाई से लागू PMGKAY के दूसरे चरण में हरेक राशन कार्डधारक परिवार के लिए 1 किलो दाल की जगह 1 किलो साबूत चना देने का प्रावधान किया गया.

30 नवंबर के बाद नहीं मिलेगा इस सरकारी योजना का लाभ, जल्द उठा लें फायदा
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल (Coronavirus) में केंद्र सरकार ने देश में करीब 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त में राशन (free ration) दिया जा रहा था. ये योजना आगामी 30 नवंबर 2020 को खत्म हो रही है. ऐसे में अगर आपने इस योजना का फायदा अभी तक नहीं लिया है, तो जल्दी से ले लें. 

हर महीने मुफ्त मिलता था राशन
योजना के तहत हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त बांटने की स्कीम 30 नवंबर को खत्‍म हो जाएगी. विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक मुफ्त अनाज वितरण की इस योजना को आगे बढ़ाने के संबंध में फिलहाल कोई विचार नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Good News! अब ऐसे भी ले सकेंगे LTC कैश वाउचर स्कीम का फायदा

गरीबों के लिए वरदान साबित
इस साल मार्च में ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजीकेएवाई की घोषणा की थी. PMGKAY के तहत शुरू में अप्रैल, मई और जून के लिए हर महीने हरेक राशन कार्डधारक को 5 किलो अनाज (गेहूं/चावल) और हरेक राशन कार्डधारक परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त देने का प्रावधान था. बाद में इसे 5 महीने और बढ़ाकर 30 नवंबर तक कर दिया गया.

बताया जा रहा है कि मुफ्त अनाज वितरण की इस योजना का खर्च केंद्र सरकार ने उठाया है और यह योजना कोरोना काल में देश के गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.