PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! बैंक ने ऑनलाइन फ्रॉड पर जारी की ये चेतावनी
X

PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! बैंक ने ऑनलाइन फ्रॉड पर जारी की ये चेतावनी

State Bank of India के साथ साथ दूसरे सरकारी बैंक्स भी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए आगाह कर रहे हैं.

PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! बैंक ने ऑनलाइन फ्रॉड पर जारी की ये चेतावनी

नई दिल्ली: State Bank of India के साथ साथ दूसरे सरकारी बैंक्स भी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए आगाह कर रहे हैं. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

दरअसल बीते कुछ सालों में बैंकिंग फ्रॉड (Banking fraud) के मामले तेजी से बढ़े हैं. फ्रॉड करने वाले खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर ग्राहकों को फर्जी कॉल (fake call) करते हैं. उन्हें डराते हैं कि उनका बैंक खाता बंद हो जाएगा, या कार्ड ब्लॉक हो जाएगा. फिर ग्राहकों से उनकी बैंक डिटेल्स और पासवर्ड वगैरह मांगकर उनके खाते से पैसे निकाल लेते हैं. इसलिए बैंक्स लगातार अपने ग्राहकों को इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए जागरुक कर रहे हैं. 

PNB ने किया अलर्ट 

पंजाब नेशनल बैंक ने Twitter पर अपने कस्टमर्स के लिए कई अलर्ट्स लिखे हैं जिसमें बैंक ने कहा है कि ई-मेल और SMS के जरिए मिलने वाले संदेश को भूलकर भी न खोलें. इन संदेशों के जरिए आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो सकता है. जैसे ही आप किसी अनजान लिंक को क्लिक करते हैं आपको स्मार्टफोन में एक ऐप इंस्टॉल हो जाती है. ये सभी थर्ड पार्टी ऐप्स होती हैं. इनसे आपकी निजी जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है. PNB ने कहा है कि ऐसी ई-मेल और मैसेज से बचकर रहें.

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी टिप्स

1. अनजान लिंक की जांच करें 
PNB ने बताया है कि इस तरह के ई-मेल और SMS या वेबसाइट को खोलने से पहले ये जांच लें कि वो कहां से आया है. लिंक बैंक ने ही भेजा है या नहीं. अक्सर ऐसे लिंक बैंक के लिंक से मिलते-जुलते होते हैं. इन्हें खोलकर देखने पर HTTPS की जांच जरूर करें. अपने अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा न करें.

2. ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतें 
ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त अपने कार्ड की जानकारी किसी दूसरे व्यक्ति को न दें. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त किसी पब्लिक वाई-फाई, अनजान वाई-फाई का इस्तेमाल कतई न करें. इंटरनेट बैंकिंग सिर्फ विश्वसनीय और अपने इंटरनेट से ही करें. ट्रांजैक्शन पूरा होने पर इंटरनेट बैंकिंग से लॉगआउट करना न भूलें. 

3. बिना जांच के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न करें
जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करें ये जरूर चेक कर लें कि वो ऑथेंटिक हो, आजकल बैंक से मिलते जुलते कई सारे ऐप्स मौजूद हैं. लैपटॉप में भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते वक्त चेक कर लें कि वो असली हो.  

4. स्पाईवेयर से बचकर रहें 
PNB ने अलर्ट किया है कि बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए स्पाईवेयर का ध्यान रखें. कोई भी ऐसी ऐप या थीम इंस्टॉल न करें, जिसमें आपकी कॉल हिस्ट्री, मैसेज या अन्य जरूरी चीजों का एक्सेस मांगा जाए. स्पाईवेयर आपके डाटा का इस्तेमाल करके बैंक खाते से पैसे की चोरी कर सकता है. ऐसे में अलर्ट रहने की जरूरत है.

5. बैंक खाते से पैसे निकलें तो क्या करें
कस्टमर केयर को फोन कर कार्ड ब्लॉक कराएं. इसके बाद जितनी जल्दी हो सके पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और उसका रेफरेंस नंबर या शिकायत की फोटो लेकर उसे संबंधित बैंक के साथ शेयर करें. समस्या का समाधान नहीं होने पर आरबीआई बैंक के लोकपाल को शिकायत करें.

6. OTP, PIN, CVV, UPI PIN शेयर न करें. 
अक्सर ये फ्रॉड फोन कॉल के जरिए किए जाते हैं. जिसमें आपको कहा जाता है कि आपको डेबिड कार्ड ब्लॉक हो जाएगा इसलिए आप अपना पासवर्ड बदल लें, फिर आपसे OTP, CVV जैसी सेंसिटिव जानकारियां मांगी जाती हैं, याद  रखे देश का कोई भी बैंक आपसे OTP या CVV नहीं मांगता है और न ही आपसे फोन करके पासवर्ड बदलने के लिए कहता है. 
 
7. फोन में कभी भी बैंकिंग जानकारी सेव न करें 
फोन पर कभी भी अपनी ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां सेव न करें. अगर आप अपना अकाउंट नंबर, CVV या ATM कार्ड की जानकारी फोन में सेव करके रखते हैं या फिर उनकी फोटो खींचकर रखते हैं तो उसके लीक होने के चांस ज्यादा होते हैं. जिसकी वजह से आप फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं. 

8. ATM कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें 
आप अपना डेबिट कार्ड किसी दूसरे व्यक्ति को कभी भी न दें. डेबिट, क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ कभी न शेयर करें, जैसे डेबिट कार्ड नंबर, CVV, PIN किसी को भी न दें. क्योंकि अगर ये जानकारी लीक हो गई तो आपका खाता भी खाली हो सकता है. 

9. बैंक कभी कोई जानकारी नहीं मांगता 
बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से उनकी संवेदनशील जानकारियां नहीं मांगता. बैंक कभी भी यूजर ID, PIN, पासवर्ड, CVV, OTP, VPA (UPI) की डिटेल्स नहीं मांगता है. इसलिए जो भी आपसे ये जानकारी मांगे तुरंत अलर्ट हो जाएं. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras में खरीदिए अब 1 करोड़ का सोना, Paytm ने लॉन्च किया नया फीचर

Trending news