PNB Loan: SBI के बाद PNB ने भी ग्राहकों को द‍िया झटका, आज से ही लागू कर द‍िया यह नया न‍ियम
Advertisement
trendingNow12363244

PNB Loan: SBI के बाद PNB ने भी ग्राहकों को द‍िया झटका, आज से ही लागू कर द‍िया यह नया न‍ियम

PNB Lending Rates: एक द‍िन की अवधि के लिए एमसीएलआर (MCLR) 8.25 प्रतिशत की जगह 8.30 प्रतिशत होगी. नई दरें 1 अगस्त 2024 से प्रभावी हो गईं. इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी एक साल के लिए एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत का इजाफा कर इसे 8.95 प्रतिशत करने की बुधवार को घोषणा की थी.

PNB Loan: SBI के बाद PNB ने भी ग्राहकों को द‍िया झटका, आज से ही लागू कर द‍िया यह नया न‍ियम

PNB Home Loan: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के द‍िग्‍गज बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपनी मार्जिनल लागत बेस्‍ड लोन रेट (MCLR) की घोषणा की है. बैंक की तरफ से इसमें 5 बेस‍िस प्‍वाइंट या 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पीएनबी एमसीएलआर रेट (PNB MCLR Rate) दरें 1 अगस्त, 2024 से प्रभावी कर दी गई हैं. एमसीएलआर वह सबसे कम ब्याज दर है, ज‍िस पर कोई भी बैंक किसी कस्‍टमर को लोन देता है.

बढ़कर 8.90 प्रतिशत पर पहुंचा एमसीएलआर

पीएनबी की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर अब 8.90 प्रतिशत होगी, जो पहले 8.85 प्रतिशत थी. इसका इस्तेमाल मोटर व्‍हीकल और पर्सनल जैसे अधिकतर कंज्‍यूमर लोन के मूल्यांकन में किया जाता है. तीन साल की एमसीएलआर पांच बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़कर 9.20 प्रतिशत हो गई है. इसके अलावा एक महीने, तीन महीने और छह महीने के ल‍िए ब्याज दर 8.35-8.55 प्रतिशत के दायरे में होगी.

MCLR बढ़कर 8.30 प्रतिशत पर क‍िया गया
एक द‍िन की अवधि के लिए एमसीएलआर (MCLR) 8.25 प्रतिशत की जगह 8.30 प्रतिशत होगी. नई दरें 1 अगस्त 2024 से प्रभावी हो गईं. इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने भी एक साल के लिए एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत का इजाफा कर इसे 8.95 प्रतिशत करने की बुधवार को घोषणा की थी. हालांकि, बैंक की तरफ से बाकी ब्‍याज दर पहले जैसी ही रहेंगी. देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने पिछले महीने ब्याज दर में बदलाव क‍िया है. नई दरें 15 जुलाई 2024 से लागू हुई हैं.

क्‍या होगा असर?
बैंक की तरफ से एमसीएलआर (MCLR) बढ़ाए जाने का असर सीधे तौर पर ब्‍याज दर पर पड़ता है. पीएनबी की तरफ से 5 बेस‍िस प्‍वाइंट एमसीएलआर बढ़ाए जाने के बाद इसका असर बैंक की तरफ से द‍िये जाने वाले लोन की ब्‍याज दर पर पड़ेगा. इसके बाद पर्सनल लोन, होम लोन और व्‍हीकल लोन महगा हो जाएगा.

TAGS

Trending news