PNB देने जा रहा सस्‍ता घर खरीदने का मौका, 15 जून को नीलाम होंगे हजारों मकान और जमीनें

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 15 जून को डिफॉल्ट प्रोपर्टी की नीलामी करने जा रहा है. इस दौरान कम दाम पर घर, दुकान आदि खरीदी जा सकती हैं. अगर आप भी जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये सबसे अच्छा मौका है.

PNB देने जा रहा सस्‍ता घर खरीदने का मौका, 15 जून को नीलाम होंगे हजारों मकान और जमीनें
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: सस्ते दामों में घर खरीदने की चाह रखने वालों के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) खास ऑफर लेकर आया है. बैंक ने नया नोटिफिकेशन (New Notification) जारी करते हुए बताया कि, '15 जून को 12865 मकान, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रीयल और एग्रीकल्चर लैंड सस्ते दामों पर नीलाम की जाएंगी.' ऐसे में अगर आप भी नया घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप भी इस नीमाली में शामिल हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

PNB ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

PNB ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'प्रॉपर्टी में निवेश करना चाह रहे हैं? तो आप 15 ptv 2021 को मेगा ई-ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं. इस नीलामी में रेसिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रापर्टी सस्ते में खरीद सकते हैं.' इसके बारे में जब बैंक से और जानकारी मांगी गई तो उन्होंने बताया कि इस समय बैंक 12865 रेसिडेंशियल प्रापर्टी की नीलामी कर रहा है. इसके अलावा 2808 कॉमर्शियल प्रापर्टी, 1403 इंडस्ट्रियल प्रापर्टी, 101 एग्रीकल्चर प्रापर्टी हैं. डिफॉल्ट की लिस्ट में आने के कारण इन सभी प्रापर्टियों की नीलामी बैंक की ओर से की जाएगी.

'डिफॉल्ट प्रोपर्टी' का क्या मतलब होता है?

जिन भी प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया है, या किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं, उन सभी लोगों की जमीन बैंक अपने कब्जे में ले लेता है. इसके बाद बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है, और बकाया पूरा होने के बाद शेष राशि को परिवार को सौंप देता है.

ये भी पढ़ें:- सारे कपड़े उतार Sunny Leone ने ओढ़ी टोपी, कहा- गर्मी आ गई है

बोली लगाने वालों के माननी होंगी ये शर्तें-

1. बिडर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल-ID का इस्तेमाल करके E-Auction प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
2. इसके बाद, बिडर को जरूरी KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. KYC डॉक्यूमेंट को E-Auction सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें कम से कम दो वर्किंग डे का समय लग सकता है.
3. अब आपको E-Auction प्लेटफॉर्म पर जनरेट हुए चालान का इस्तेमाल करके अमाउंट ट्रांसफर करना होगा. आप NEFT/ट्रांसफर या फिर ऑनलाइन/ऑफ-लाइन ट्रांसफर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
4. इच्छुक रजिस्टर्ड बिडर पहले, दूसरे और तीसरे चरण को पूरा करने के बाद E-Auction प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं.

ऐसे निकाल सकते हैं प्रोपर्टी की जानकारी

बैंक के मुताबिक, नीलाम होने वाली संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां सार्वजनिक नोटिस में जरिए पब्लिक की जाती हैं. लेकिन अगर आप ई-नीलामी के जरिए प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं. या फिर आप प्रापर्टी की नीलामी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://ibapi.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.