Best Investment Idea: पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम, सिर्फ एक बार करें निवेश; आपको हर महीने मिलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow11007399

Best Investment Idea: पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम, सिर्फ एक बार करें निवेश; आपको हर महीने मिलेगा पैसा

Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने पर आपका काफी फायदा होगा.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली.Post Office MIS: अगर आप पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम इसके लिए एक बेस्ट स्कीम बताने जा रहे हैं. ये स्कीम पोस्ट ऑफिस की है. लोगों का पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर भरोसा है. यहां निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं रहता है. हम आपको बता रहे हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में. जैसा इस स्कीम का नाम है वैसा ही इसका काम भी है. ये एक मंथली इनकम स्कीम है, इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे पूरी गारंटी के साथ वापस पा सकते हैं वो भी अच्छी ब्याज के साथ.

  1. 18 साल उम्र पूरी कर चुके व्यक्ति कर सकते हैं निवेश
  2. 1000 रुपये से खुल जाएगा आपका अकाउंट
  3. हर महीने होगी 2475 रुपये की कमाई

हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. यानी 5 साल बाद आपको गारंटी से मंथली इनकम होने लगेगी. अगर आप एकमुश्त 4.5 लाख रुपये जमा कर देते हैं तो 5 साल बाद आपको हर साल 29700 रुपये मिलेंगे. अगर आप हर महीने इनकम चाहते हैं तो आपको 2475 रुपये हर महीने की कमाई होगी.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बंपर तोहफा, 3 जगह से आएगा पैसा

इन लोगों के लिए बेस्ट स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम उन निवेशकों के लिए बेहतर योजना है जो ​हर महीने फिक्स्ड इनकम चाहते हैं, वो भी बिना किसी रिस्क के. इसके अलावा अगर रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त रकम मिलती है तो उस रकम को सुरक्षित रखते हुए उसके जरिए हर महीने तय रकम की कमाई की जा सकती है. अगर इंस्टालमेंट की बजाए एक मुश्त निवेश कर रेगुलर रिटर्न चाहते हें तो यह अच्छा विकल्प है.

fallback

सिर्फ 1000 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोला जा सकता है. 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है. एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: Airlines Offers: ट्रेन के किराये में कीजिए प्लेन का सफर, एयरलाइन कंपनियां दे रहीं ये ऑफर

ऐसे खोलें अकाउंट

  • इसके लिए आपके पास डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है.
  • इसके लिए आपके पास आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
  • आपके पास 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ होने जरूरी है.
  • एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल होने चाहिए.
  • अगर ये सभी डॉक्युमेंट तैयार हैं तो डाकघर में जाकर सबसे पहले पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा. इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इस फॉर्म में सही डिटेल्स भरकर सभी जरूरी डॉक्युमेंट जमा करके आप आसानी से इस स्कीम के लिए अकाउंट खोल पाएंगे.
  • फॉर्म भरने के साथ ही नॉमिनी का नाम भी देना होगा.
  • यह खाता खोलने के लिए शुरू में 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा.

LIVE TV

Trending news