अब पोस्टमैन करेगा आपके Aadhaar Card में अपडेट, घर बैठे हो जाएगा काम, डाक विभाग की नई सर्विस
Advertisement

अब पोस्टमैन करेगा आपके Aadhaar Card में अपडेट, घर बैठे हो जाएगा काम, डाक विभाग की नई सर्विस

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी जिलों में पोस्टमैन की एक टीम (Postmen Team) गठित की जाएगी. ये टीम वहां के निवासियों के मोबाइल नंबर को अपडेट (Mobile Number Update) करेगी या उनके आधार कार्ड से मोबाइल फोन को लिंक करने में मदद करेगी.

अब पोस्टमैन करेगा आपके Aadhaar Card में अपडेट, घर बैठे हो जाएगा काम, डाक विभाग की नई सर्विस

नई दिल्ली: डाक विभाग (Post Department) ने आम जनों के सुविधा के लिए एक नई पहल की है. अब लोगों को बैंकों और आधार सुधार केंद्रों पर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी जिलों में पोस्टमैन की एक टीम (Postmen Team) गठित की जाएगी. ये टीम वहां के निवासियों के मोबाइल नंबर को अपडेट (Mobile Number Update) करेगी या उनके आधार कार्ड से मोबाइल फोन (Link Mobile Number with Aadhar Card) को लिंक करने में मदद करेगी.

  1. डाक विभाग ने शुरू की आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा
  2. सभी जिलों में पोस्टमैन की एक टीम गठित की जाएगी
  3. ये टीम वहां के निवासियों के मोबाइल नंबर को अपडेट करेगी

इलाहाबाद डिवीजन में सुविधा शुरू 

आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने इस महीने से भारतीय डाक के इलाहाबाद डिवीजन के सभी शाखा डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी है. वरिष्ठ डाक अधीक्षक (SSP) संजय डी.अखाड़े ने बताया कि प्रयागराज और कौशांबी जिलों में आईपीपीबी शाखा और 350 से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से मोबाइल अपडेशन सेवा प्रदान की जाएगी. इस सुविधा की सबसे बड़ी खासियत है कि पोस्टमैन लोगों के घरों पर जाकर यह काम करेंगे. पहले बैंकों और आधार सुधार केंद्रों पर लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था.

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से Driving License के नए नियम, अब बिना टेस्ट दिए ही मिल जाएगा लाइसेंस!, जानिए कैसे?

गांवों के निवासियों को विशेष लाभ

अखाड़े ने कहा कि इस नई सेवा से विशेष रूप से उन गांवों के निवासियों को लाभ होगा जिनके आधार कार्ड में अक्सर उनके साथ जुड़े मोबाइल नंबर नहीं होते हैं. उनको कार्ड पर विवरण अपडेट करने या मूल खोने के मामले में डुप्लिकेट कार्ड प्राप्त करने के लिए मशक्कत करनी पड़ती थी. गौरतलब है कि चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (CELC) अंतर्गत डाकघरों में मोबाइल हैंडसेट के माध्यम से और ग्राहकों के दरवाजे पर आधार सेवाएं प्रदान करता है.

बच्चों के लिए नामांकन सुविधा शुरू 

UIDAI ने लोगों को आधार के साथ मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए सीईएलसी सेवा दी है. साथ ही ये पांच साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड जारी करने के लिए नॉमिनेट भी करता है. फिलहाल, आईपीपीबी ग्राहकों के लिए केवल मोबाइल अपडेशन की सेवाएं प्रदान कर रहा है. एसएसपी ने कहा कि यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के नामांकन की सुविधा भी शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें- पहली बार डीजल पहुंचा 100 रुपये के पार! पेट्रोल ने भी बनाया महंगाई का नया रिकॉर्ड

आम लोगों की सुविधा के लिए नई पहल 

उन्होंने कहा, 'आधार के माध्यम से, सरकार करोड़ों लोगों तक पहुंचने और विभिन्न योजनाओं जैसे एलपीजी-पहल, मनरेगा आदि के तहत उनके बैंक खातों में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर करता है. मोबाइल अपडेशन आईपीपीबी की एक और महत्वपूर्ण पहल है जिससे आम लोगों को सुविधा होगी. ये प्रदेश के विभिन्न जिलों के कम बैंकिंग और बिना बैंक वाले क्षेत्रों में आर्थिक रूप से वंचित नागरिकों की मदद करेगा. अब नागरिक हमारे बैंकिंग सेवा प्रदाताओं और जिले में डाकघरों के मजबूत और मजबूत नेटवर्क के माध्यम से इस महत्वपूर्ण सेवा तक पहुंच सकेंगे.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news