Skill Development: युवाओं के लिए मोदी सरकार की शानदार स्कीम, देश के लाखों लोगों की बल्ले-बल्ले
Advertisement

Skill Development: युवाओं के लिए मोदी सरकार की शानदार स्कीम, देश के लाखों लोगों की बल्ले-बल्ले

Kaushal Vikas Yojana: पीएमकेवीवाई भारतीय युवाओं को उद्योग प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाता है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करता है. पीएमकेवीवाई पूरे भारत में विशेषकर ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में लाखों लोगों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने में सफल रही है.

Skill Development: युवाओं के लिए मोदी सरकार की शानदार स्कीम, देश के लाखों लोगों की बल्ले-बल्ले

Modi Government Scheme: मोदी सरकार के जरिए लोगों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई हैं. इन योजनाओं के जरिए लोगों का हित किया जा रहा है. इन्हीं में युवाओं के लिए भी सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिसके जरिए लाखों लोगों को फायदा मिल चुका है. इसमें एक स्कीम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) भी रही है. इस स्कीम के जरिए मोदी सरकार की ओर से लाखों लोगों को स्कील डेवलपमेंट के लिए काम किया गया है और उन्हें रोजगार लेने लायक बनाया गया है.

कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 2015 में शुरू की गई योजना है. पीएमकेवीवाई का उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के जरिए कार्यान्वित इस योजना ने 40 मिलियन से अधिक युवाओं को आवश्यक कृषि कौशल से लैस करके, उत्पादकता में सुधार और रोजगार के अवसर पैदा करके उन्हें सशक्त बनाया है.

कौशल प्रशिक्षण
पीएमकेवीवाई भारतीय युवाओं को उद्योग प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाता है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करता है. पीएमकेवीवाई पूरे भारत में विशेषकर ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में लाखों लोगों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने में सफल रही है. इस योजना ने कौशल अंतर को कम करने और युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार करने में भी मदद की है. इसके अलावा पीएमकेवीवाई ने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कार्यबल के विकास में मुख्य भूमिका निभाई है, जो अर्थव्यवस्था के विकास के लिए आवश्यक है.

उम्र
पीएमकेवीवाई योजना 15 से 59 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है. पीएमकेवीवाई विनिर्माण, कृषि, निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान करता है. पीएमकेवीवाई योजना के तहत पंजीकरण ऑनलाइन मोड में लागू होता है. पीएमकेवीवाई योजना में नामांकन के लिए कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आवश्यक नहीं है. हालांकि, कुछ प्रशिक्षण प्रोग्राम के लिए विशिष्ट शैक्षिक आवश्यकताएं होती हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news