PM Surya Ghar Yojana: 13000 का बि‍जली ब‍िल घटकर रह गया 900 रुपये, सरकार की इस योजना से लोगों को बड़ा फायदा
Advertisement
trendingNow12426247

PM Surya Ghar Yojana: 13000 का बि‍जली ब‍िल घटकर रह गया 900 रुपये, सरकार की इस योजना से लोगों को बड़ा फायदा

Light Bill After Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की शुरुआत साल 2023 में गई थी. इसके तहत एक करोड़ परिवारों में सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है. सोलर रूफटॉप इंस्‍टॉल कराने के ल‍िए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है.

PM Surya Ghar Yojana: 13000 का बि‍जली ब‍िल घटकर रह गया 900 रुपये, सरकार की इस योजना से लोगों को बड़ा फायदा

What is PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना पहल से गुजरात के गांधीनगर स्थित सामर्थ नगर के निवासियों की जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है. इस योजना के तहत लगाए गए सोलर पैनलों ने स्थानीय निवासियों को बिजली बिल के झंझट से मुक्ति दिलाई है. जो परिवार कभी 10 से 14 हजार रुपये तक के बिजली बिल का भुगतान करते थे, उनका बिल अब जीरो हो गया है. डॉ. गुंजन बदरकिया ने बताया कि उन्होंने अपने घर पर सोलर पैनल लगाया है, जिसके बाद बिजली बिल में जबरदस्‍त कमी आई है. इससे पहले बिजली बिल 12 से 13 हजार रुपये महीने आता था, लेकिन अब यह केवल 800 से 900 रुपये महीने हो गया है.

सोलर पैनल इंस्टॉल कराने का प्रोसेस भी काफी तेज

उन्‍होंने बताया क‍ि यह बदलाव छह महीने पहले सोलर पैनल लगाए जाने के बाद आया है, जिससे उन्हें काफी फायदा मिल रहा है. उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में ज्‍यादातर लोग सोलर पैनल लगवा रहे हैं, जो अच्छी पहल है. सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी पाने से लेकर इसे इंस्टॉल कराने का प्रोसेस भी काफी तेज है, जिससे लोगों को कोई परेशानी नहीं हो रही है. केतुल विनायक ने बताया कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत उनके घर में सोलर पैनल लगाए जाने के बाद उनके घर का बिजली बिल काफी कम हो गया है. पूरे द‍िन एसी का भी यूज करते हैं.

15 हजार रुपये का ब‍िल बहुत कम रहा गया
उन्‍होंने बातया क‍ि सोलर पैनल के इंस्‍टॉल होने में कुछ समय जरूर लगा था. लेकिन अब इसका फायदा म‍िल रहा था. पहले 11 से 15 हजार रुपये तक आने वाला ब‍िल अब काफी कम हो गया है. एक महिला ने बताया कि उन्हें सोलर पैनल लगाए हुए एक महीना हुआ है, लेकिन इस छोटे से समय में ही उन्हें इसके फायदे दिखने शुरू हो गए हैं. पहले उनका बिजली बिल काफी ज्यादा आता था, लेकिन अब यह काफी कम हो गया है. उनका मानना है कि सोलर पैनल लगाना एक बहुत ही अच्छा फैसला है. उन्हें लगता है कि हर किसी को इसे अपने घर में लगवाना चाहिए.

लोग 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा रहे
गांधीनगर के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर एचवी शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत लोगों को काफी लाभ मिल रहा है. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा रहे हैं, जिससे उन्हें बिजली की कमी नहीं होती है. अगर किसी घर में बिजली का ज्यादा उत्पादन होता है और उसकी खपत कम होती है, तो उसे बाकी बची हुई ऊर्जा का भुगतान उसके खाते में कर दिया जाता है. यह एक बहुत ही अच्छी व्यवस्था है, जिससे लोगों को आर्थिक लाभ मिल रहा है.

उन्होंने बताया कि गांधीनगर की एक सोसायटी में 120 में से 76 लोगों के यहां सोलर पैनल लगाए गए हैं. यह एक अच्छा आंकड़ा है, इससे पता चलता है कि लोग इस योजना को काफी पसंद कर रहे हैं और इसका फायदा उठा रहे हैं. 

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना क्‍या है?
फरवरी 2023 में प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) की शुरुआत की थी. इसके तहत 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने की बात कही गई थी. योजना के तहत एक करोड़ परिवारों में सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है. सोलर रूफटॉप इंस्‍टॉल करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना से बिजली बिल पर खर्च होने वाले पैसे को बचाने में मदद मिलती है. योजना का मकसद एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान करना है. (इनपुट IANS)

Trending news