Lockdown 3.0 में बुरी खबर, पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow1676720

Lockdown 3.0 में बुरी खबर, पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

डीजल की कीमतों में 7.10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है

Lockdown 3.0 में बुरी खबर, पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

नई दिल्लीः लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद ही अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लग गई है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में खासी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली सरकार के ईंधन पर वैट (मूल्य वर्द्धित कर) बढ़ाने के बाद राजधानी में मंगलवार को पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया.

  1. दिल्ली में पेट्रोल - डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी
  2. लॉकडाउन खुलने के बाद बड़ा फैसला
  3. डीजल की कीमतों में 7 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी

तेल कंपनियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71.26 रुपये का होगा. पहले यह कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर थी. इसी तरह डीजल की नयी कीमत 69.39 रुपये प्रति लीटर होगी जो पहले 62.29 रुपये प्रति लीटर थी. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट को 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया है जबकि डीजल पर वैट लगभग दोगुना बढ़कर 16.75 प्रतिशत 30 प्रतिशत हो गया है.

अप्रैल में इतनी गिरी पेट्रोल, डीजल की बिक्री
बताते चलें कि हाल ही में समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया था कि पिछले साल के मुकाबले अप्रैल में पेट्रोल की बिक्री 61 फीसदी और डीजल की बिक्री 57 फीसदी गिर गई है. वहीं अप्रैल के पहले 15 दिन में बिक्री क्रमशः 64 फीसदी और 61 फीसदी गिर गई. 

ये भी पढ़ें: शराब की बिक्री से राज्यों की एक दिन में ही हुई बंपर कमाई, महाराष्ट्र चाहता है 2000 करोड़ रुपये कमाना

तेल मार्केटिंग कंपनियां जैसे कि इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के पास देश में करीब 90 फीसदी पेट्रोल पंप हैं. इसके साथ ही पिछले 16 मार्च से इनकी कीमतों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है.कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते देश में एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है, लेकिन इस बार लॉकडाउन में सरकार ने ग्रीन (Green Zone) और ऑरेंज ज़ोन (Orange Zone) में वाले इलाकों में कुछ कामों के लिए आने जाने की परमिशन दी है.

इन 3 राज्यों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव
बता दें कि फ्यूल पर लगने वाले सेस-टैक्स की वजह से 3 राज्यों में दाम बढ़ गए हैं. नगालैंड में पेट्रोल और डीजल पर कोविड-19 सेस लगाया गया है, जिसकी वजह से वहां पेट्रोल की कीमतें 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए. इसके अलावा असम में डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया था. साथ ही मेघालय में टैक्स लगाया गया था, जिसके कारण यहां भी रेट्स बढ़ गए हैं. (PTI Input)

ये भी देखें-

Trending news