PNB FD Rate: PNB के ऐलान से ग्राहकों की मौज; इन बैंकों के छूटे 'पसीने', देगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज!
Advertisement

PNB FD Rate: PNB के ऐलान से ग्राहकों की मौज; इन बैंकों के छूटे 'पसीने', देगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज!

PNB: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 600 दिन की स्‍पेशल फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िट स्‍कीम पर सालाना 7.85 प्रतिशत ब्याज देगा. यह विशेष ब्याज दर योजना 19 अक्टूबर, 2022 से लागू कर दी गई है.

PNB FD Rate: PNB के ऐलान से ग्राहकों की मौज; इन बैंकों के छूटे 'पसीने', देगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज!

Punjab National Bank: अगर आपका या आपके पर‍िवार में क‍िसी का खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो इस खबर के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है. प‍िछले द‍िनों देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दो बार फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. बढ़ी हुई दरों को बैंक ने 26 अक्‍टूबर से प्रभावी क‍िया था. ब्‍याज दर में यह इजाफा 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर क‍िया गया है.

19 अक्टूबर से लागू हुई व‍िशेष योजना
एक बार फ‍िर से बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 600 दिन की स्‍पेशल फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िट स्‍कीम (Special FD Scheme) पर सालाना 7.85 प्रतिशत ब्याज देगा. यह विशेष ब्याज दर योजना 19 अक्टूबर, 2022 से लागू कर दी गई है. बैंक की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि 'बैंक 7.85 प्रतिशत सालाना तक उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है.'

इन लोगों को म‍िलेगा फायदा
बैंक की तरफ से व‍िस्‍तृत जानकारी देते हुए बताया गया क‍ि यह योजना वरिष्ठ नागरिकों (60-80 वर्ष) और अति वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष और अधिक) के लिए है. इसके तहत एकमुश्त 2 करोड़ रुपये से कम की राशि जमा कराई जा सकती है. बैंक की तरफ से पेश की गई उच्‍च ब्‍याज दर तमाम सरकारी और न‍िजी बैंकों से ज्‍यादा है. आने वाले समय में दूसरे बैंकों की तरफ से भी ऐसा ऐलान क‍िया जा सकता है. इससे पहले इस स्‍कीम में 6.50 से 7.30 प्रतिशत तक ब्याज का ऑफर क‍िया गया था.

रेपो रेट में 1.90 प्रत‍िशत का इजाफा
आपको बता दें र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से बढ़ती महंगाई को काबू में करने के ल‍िए मई से अब तक चार बार रेपो रेट (Repo Rate) में 1.90 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इसके बाद तमाम न‍िजी और सरकारी बैंकों ने ग्राहकों को इसका फायदा देते हुए एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाई है. इसके अलावा बचत खातों की ब्‍याज दर में भी इजाफा क‍िया गया है. इसका असर होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ब्‍याज दर पर भी पड़ा है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news