जबरदस्त डिमांड में है रामायण एक्सप्रेस से जुड़ा IRCTC का पैकेज, जानिए किराया और खासियत
Advertisement

जबरदस्त डिमांड में है रामायण एक्सप्रेस से जुड़ा IRCTC का पैकेज, जानिए किराया और खासियत

 कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित पर्यटन उद्योग में सुधार के अच्छे संकेत मिलने लगे हैं. भारतीय रेलवे के उपक्रम आई.आर.सी.टी.सी. (IRCTC) द्वारा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलायी जा रही श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayan Yatra) के लिए पर्यटकों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है.

फोटो क्रेडिट: (IRCTC)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित पर्यटन उद्योग में सुधार के अच्छे संकेत मिलने लगे हैं. भारतीय रेलवे के उपक्रम आई.आर.सी.टी.सी. (IRCTC) द्वारा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलायी जा रही श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayan Yatra) के लिए पर्यटकों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है. इस यात्रा की पहली ट्रेन आज शाम दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज शाम रवाना होगी. जो पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण व दर्शन कराएगी. इस ट्रेन टूर की सभी सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं.

  1. Indian Railway की शानदार शुरुआत
  2. धार्मिक टूरिज्म को मिलेगा अब बढ़ावा
  3. बेहद डिमांड में है IRCTC का पैकेज

पैकेज को समझिए

पर्यटकों की भारी मांग को देखते हुए आई.आर.सी.टी.सी. ने इस ट्रेन को 12 दिसम्बर को पुनः चलाए जाने का निर्णय किया है. यह यात्रा कुल 17 दिनों में पूरी होगी.  यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु श्री राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा.

अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी जहां जानकी जन्म स्थान वह नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा. ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा करेंगे. इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा.

 7500 किलोमीटर का धार्मिक सफर

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा. नासिक के पश्चात प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा. इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा. रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7500 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी.

ये सुविधाएं मौजूद

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी.  साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं CCTV कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे.

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है. आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए रु 102095/- प्रति व्यक्ति एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए रु 82950/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है. इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Astrology: बहुत दौलतमंद और सफल बनते हैं ये 4 राशि वाले लोग, जीते हैं लग्‍जरी लाइफ

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी. आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगी. सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांच व हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन सेनिटाइजेशन आदि सुनिश्चित किया जाएगा.  सभी कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज  किया जाएगा. इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कॉविड  के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा.

यहां से दूर करें कोई भी संदेह

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं.  बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है. अधिक जानकारी के लिए इन मोबाइल नंबर 8287930202, 8287930299, 8287930157 पर संपर्क किया जा सकता है. 

Trending news