Railway Station के नाम के साथ क्यों लिखा होता है सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस? जान लेंगे तो होगा फायदा
Advertisement
trendingNow11237857

Railway Station के नाम के साथ क्यों लिखा होता है सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस? जान लेंगे तो होगा फायदा

Train Running Status: रेलवे से हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं. वहीं कई रेलवे स्टेशन के नाम के साथ सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस जुड़ा होता है लेकिन इसका मतलब बहुत ही कम लोग जानते हैं.

ट्रेन

Indian Railway: देश का आम नागरिक लंबी दूरी के सफर के लिए रेलवे को चुनता है. रेलवे का सफर आरामदायक तो होता ही है साथ ही किफायती भी पड़ता है. हालांकि रेलवे के कई नियम-कायदे भी हैं जो लोगों को फॉलो भी करने पड़ते हैं. वहीं कुछ चीजें लोगों के सामने होती है लेकिन उनके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी होती है. ऐसे ही रेलवे से जुड़े कुछ शब्द हैं जिनमें सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस भी शामिल हैं. लोगों ने ये नाम पढ़े जरूर होंगे लेकिन इनका मतलब कम ही लोग जानते हैं.

ये जुड़े होते हैं नाम

दरअसल, कई रेलवे स्टेशन के नाम के साथ सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनस जुड़ा होता है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल भी आता है कि आखिर ऐसा क्यों लिखा होता है. तो आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर इनका मतलब क्या होता है. इस तरह की जानकारी से आपको अपने ज्ञान को बढ़ाने में फायदा होगा.

जंक्शन
अगर किसी रेलवे स्टेशन के नाम के आगे जंक्शन लिखा होता है तो इसका मतलब है कि इस स्टेशन पर ट्रेन के आने और जाने के लिए एक से ज्यादा रास्ते मौजूद हैं. इसका मतलब है कि अगर कोई ट्रेन एक रास्ते से आ रही है तो वो दो रास्तों से जा भी सकती है.

सेंट्रल
कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के आगे सेंट्रल भी लिखा होता है. इसका मतलब है कि उस शहर में कई रेलवे स्टेशन मौजूद हैं और जिस स्टेशन के आगे सेंट्रल लिखा होता है वो उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन होता है. साथ ही अगर किसी रेलवे स्टेशन के नाम के आगे सेंट्रल लिखा होता है तो इसका मतलब है कि वो स्टेशन उस शहर का सबसे ज्यादा बिजी रहने वाला स्टेशन है.

टर्मिनस या टर्मिनल
कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे भी होते हैं जिनके नाम के आगे टर्मिनस या टर्मिनल लिखा होगा. इसका मतलब है कि ट्रेन जिस तरफ से आती है वो वापस उसी तरफ चली भी जाती है. इसका मतलब होता है कि ट्रेन आगे नहीं जा सकती क्योंकि उस स्टेशन के आगे रेलवे के ट्रैक मौजूद नहीं है.

यह भी पढ़ें: Notice Period Rule: क्या रेजिग्नेशन के बाद Notice Period सर्व करना जरूरी है? ये होता है सही नियम

Trending news