Ratan Tata Quotes: यूं ही रतन टाटा नहीं बने इतने सफल कारोबारी, सक्सेसफुल होने के लिए काम आएंगी ये राज की 8 बातें
Advertisement
trendingNow11763892

Ratan Tata Quotes: यूं ही रतन टाटा नहीं बने इतने सफल कारोबारी, सक्सेसफुल होने के लिए काम आएंगी ये राज की 8 बातें

Ratan Tata के लिए चीजें बहुत आसान रही थी. यहां तक कि आर्थिक रूप से न सही लेकिन उन्हें जीवन में कई तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ा. रतन टाटा ने अपनी कॉर्पोरेट यात्रा के दौरान जिस तरह के निर्णय लिए उसे लेने के लिए साहस की आवश्यकता होती है.

Ratan Tata Quotes: यूं ही रतन टाटा नहीं बने इतने सफल कारोबारी, सक्सेसफुल होने के लिए काम आएंगी ये राज की 8 बातें

Ratan Tata Business: हाल के समय के सबसे प्रभावशाली भारतीयों में से एक रतन टाटा भारतीय व्यापार जगत में सबसे फेमस नामों में से एक हैं. अपनी मजबूत व्यावसायिक नैतिकता, परोपकार और बेहतर और मजबूत भारत के दृष्टिकोण के लिए जाने जाने वाले रतन टाटा ने दो दशक से ज्यादा वर्षों तक टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में काम किया. अपनी अध्यक्षता के दौरान उन्होंने सफलतापूर्वक कंपनी के रेवेन्यू और मुनाफे को कई गुना बढ़ा दिया. उनके शब्द और रतन टाटा की कही गई बातें उन भारतीयों को प्रेरित करते हैं जो कारोबार बनाना चाहते हैं और साथ ही उन लोगों को भी जो अपने जीवन में सफलता के लिए प्रयास करते हैं.

संघर्षों का किया सामना
ऐसा नहीं है कि रतन टाटा के लिए चीजें बहुत आसान रही थी. यहां तक कि आर्थिक रूप से न सही लेकिन उन्हें जीवन में कई तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ा. रतन टाटा ने अपनी कॉर्पोरेट यात्रा के दौरान जिस तरह के निर्णय लिए उसे लेने के लिए साहस की आवश्यकता होती है. जिस तरह से उन्होंने चुनौतियों से निपटा, उसके कारण राटा टाटा की प्रेरक बातें काफी प्रासंगिक हैं. इसलिए यहां आपके लिए रतन टाटा की कुछ अहम प्रेरक बातें लेकर आए हैं, जो लोगों को सक्सेसफुल होने में मदद कर सकती है...

Ratan Tata Quotes

1. “मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता. मैं निर्णय लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं.”

2. "व्यवसाय को अपनी कंपनियों के हितों से परे उन समुदायों तक जाने की जरूरत है जिनकी वे सेवा करते हैं."

3. “यदि आप तेज चलना चाहते हैं, तो अकेले चलें. लेकिन अगर तुम दूर तक चलना चाहते हो तो साथ चलो.”

4. "मैं लगातार लोगों से कहता रहा हूं कि लोगों को प्रोत्साहित करें, निर्विवाद सवाल करें और काम पूरा करने के लिए नए विचार, नई प्रक्रियाएं लाने में शर्मिंदा न हों."

5. "जीवन में उतार-चढ़ाव हमें चलते रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ईसीजी में भी एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं हैं."

6. "यदि यह सार्वजनिक जांच की कसौटी पर खरा उतरता है, तो इसे करें... यदि यह सार्वजनिक जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है, तो इसे न करें."

7. “लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसका अपना जंग नष्ट कर सकता है!” इसी तरह किसी व्यक्ति को कोई भी नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता उसे नष्ट कर सकती है!”

8. "गंभीर मत बनो, जीवन आते ही उसका आनंद लो."

जरूर पढ़ें:                                                              

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news