Ration: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले! अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल, सरकार ने किया सबसे बड़ा ऐलान
topStories1hindi1474066

Ration: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले! अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल, सरकार ने किया सबसे बड़ा ऐलान

Ration Card Update: सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. अब आपको राशन कार्ड के जरिए पहले से ज्यादा राशन मिलेगा. अब इस योजना के तहत गरीबों को 135 से लेकर 150 किलो तक चावल फ्री में मिलेगा. आइये जानते हैं बड़ा अपडेट.

Ration: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले! अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल, सरकार ने किया सबसे बड़ा ऐलान

Free Ration News: राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए फिर खुशखबरी है. अब कार्डधारकों को 150 किलो फ्री चावल मिलेगा. सरकार ने इसका ऐलान किया है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन कार्ड पर करोड़ों लोगों को फ्री राशन देती है. बढती महंगाई से परेशान जनता को सरकार की इस योजना से बड़ा लाभ मिलता है. आपको बता दें कि राशन का बंटवारा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जाता है.

सरकार ने किया बड़ा ऐलान 

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. अब आपको राशन कार्ड के जरिए पहले से ज्यादा राशन मिलेगा. अब इस योजना के तहत गरीबों को 135 से लेकर 150 किलो तक चावल फ्री में मिलेगा. इस योजना के तहत मिलने वाले राशन को लेकर सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है. पहले जिन राशन कार्डधारकों को 35 किलो फ्री चावल मिलता था अब उन्हें 135 किलो चावल दिया जाएगा. वहीं कुछ कार्डधारकों को 150 किलो तक फ्री चावल मिलेगा. हालांकि सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं.

जानिए किन लोगों को मिलेगा लाभ 

सरकार ने यह घोषणा छत्तीसगढ़ के बीपीएल कार्डधारकों के लिए की है. इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इसके तहत आपको 45 किलो से लेकर 135 किलो तक चावल बिलकुल मुफ़्त में मिलेगा. इसके अलावा राज्य के प्राथमिकता राशन कार्ड धारकों को 15 किलो से लेकर 150 किलो तक वितरण किया जाना है.

किस आधार पर होगा चावल का वितरण

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से फ्री मिलने वाले राशन का वितरण अक्टूबर में ही होना था, जो नहीं हो पाया. अब राज्य सरकार को केंद्र के अक्टूबर-नवंबर यानी दो महीने के चावल का कोटा एक साथ दिया गया है. यानी अब सरकार के पास अपना और केंद्र सरकार का 2 महीने का कोटा है. ऐसे में राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों को 5 से 50 किलो तक चावल बांटेगी. 

एकसाथ मिलगा पूरा कोटा!

गौरतलब है कि अब छत्तीसगढ़ सरकार अपने कार्डधारकों को 15 से 150 किलो चावल फ्री देगी. दरअसल, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के प्राथमिकता कार्ड पर छत्तीसगढ़ सरकार के कोटे से अधिक चावल दिया जाएगा. इसके तहत राशन कार्ड धारकों को परिवार के सदस्यों के आधार पर 15 से लेकर 150 किलो तक फ्री चावल का वितरण किया जाएगा. दरअसल, केंद्र सरकार के दो महीने के अतिरिक्त चावल के जुड़ जाने से एक ही बार में वितरण होने से चावल की मात्रा बढ़ गई है. यानी इस बार फ्री राशन लाभर्थियों की मौज आ गई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news