Ration: राशन कार्ड होल्डर्स को अनाज के साथ मिल रहा बहुत कुछ फ्री! जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
Advertisement

Ration: राशन कार्ड होल्डर्स को अनाज के साथ मिल रहा बहुत कुछ फ्री! जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

Ration Card: सरकार ने मौजूदा केंद्रीय खाद्य वितरण ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ को अगले साल मार्च तक गरीबों के बीच मुफ्त राशन पहुंचाने की बात कही है. इसके साथ ही अब फ्री अनाज के साथ तेल, नमक और दाल भी दिया जाएगा. 

Ration card Latest news

नई दिल्ली: Ration News: उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड लाभार्थियों (Ration Card Holders) के लिए काम की खबर है. अब इन लाभार्थियों को अनाज के साथ दाल, तेल और नमक भी फ्री में दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को फ्री राशन के साथ तेल, दाल और नामक वितरण का ऐलान किया. शहजहांपुर से इसकी शुरुआत भी हो गई है. 

  1. मार्च 2022 तक कार्ड होल्डर्स को मिलेगा फ्री अनाज
  2. राशन के साथ तेल, दाल और नमक भी मिलेगा फ्री 
  3. उत्तर प्रदेश सरकार ने किया ऐलान 

राशन कार्ड धारकों को फ्री मिलेंगे ये सामान 

आपको बता दें कि राज्य सरकार अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिसंबर से मार्च 2022 तक फ्री खाद्यान्न के साथ आयोडाइज्ड नमक, दाल/साबुत चना, और खाद्य तेल भी मुफ्त में मुहैया कराएगी. कैबिनेट की ओर से यह फैसला किए जाने के बाद खाद्य एवं रसद विभाग ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है. इस जारी आदेश के अनुसार, अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम नमक, एक किलोग्राम दाल/साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल/रिफाइंड तेल दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Business Idea: जानवरों से है प्यार तो शुरू करें यह बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई; जानिए कैसे

अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम नमक, एक किलोग्राम दाल/साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल/रिफाइंड तेल दिया जाएगा. यह सामग्री एक किलोग्राम/एक लीटर के पैकेट में उपलब्ध कराई जाएगी. निःशुल्क वितरण के लिए उचित दर विक्रेता के यहां जिलाधिकारी नोडल अधिकारी तैनात करेंगे. 

अगले साल तक मिलेगा फ्री राशन 

योगी सरकार मौजूदा केंद्रीय खाद्य वितरण कार्यक्रम ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ को आगे बढ़ा कर साल मार्च तक गरीबों के बीच मुफ्त राशन पहुंचाएगी. गौरतलब है कि इस योजना को कोविड काल के दौरान शुरू किया गया था. पूर्व में पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, यह योजना नवंबर तक चलाई जानी है. लेकिन अब उत्तर प्रदेश में ये योजना अगले साल तक के लिए बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें-  अब रेल यात्रा होगी और आसान! रेलवे ने शुरू की ये खास सर्विस, आप सभी को होगा फायदा

राशन योजना की मुख्यमंत्री ने की तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों के साथ और अलग-अलग संगठनों के साथ बैठकों के दौरान फ्री राशन बांटे जाने की इस योजना की तारीफ की है. केंद्र सरकार की योजना के इस योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता है. लेकिन, राज्य सरकार इसमें 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और नमक का एक पैकेट भी देगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news